पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:बर्ड फ्लू की प्राथमिक रिपोर्ट के बाद पोल्ट्री उद्योग में हड़कंप

घरौंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घरौंडा. कोहंड में खाली हुए पोल्ट्री फार्म। - Dainik Bhaskar
घरौंडा. कोहंड में खाली हुए पोल्ट्री फार्म।
  • मुर्गियों को बचाने के लिए पोल्ट्री मालिक निजी तौर पर मुर्गियों को लगवा रहे हैं वैक्सीन

कोहंड में दो के बाद अब तीसरा पोल्ट्री फार्म भी सामने आया है, जहां पर करीब 20 हजार मुर्गियों की मौत हो चुकी है। एक के बाद एक पोल्ट्री फार्म पर मुर्गियों की मौतों के खुलासे से पोल्ट्री उद्योग में हड़कंप मचा हुआ है। करीब तीन सप्ताह के अंदर कोहंड में लगभग डेढ़ लाख मुर्गियों की मौत हो चुकी है।

तीसरा पोल्ट्री फार्म सामने आने के बाद पशुपालन विभाग की टीम पोल्ट्री फार्म पर पहुंची और मौके का मुआयना किया। वहीं पोल्ट्री मालिकों का आरोप है कि विभाग की टीम केवल देखकर चली जाती है किसी तरह का कोई एक्शन लेती ही नहीं। कोहंड एरिया में कैलाश पोल्ट्री और ओम पोल्ट्री फार्म के बाद अब रावल पोल्ट्री फार्म पर 20 हजार मुर्गियों की मौत की बात सामने आई है।

बर्ड फ्लू के कारण पोल्ट्री उद्योग को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। ओम व कैलाश पोल्ट्री फार्म पर मुर्गियां की मौतों में कोई कमी नहीं आई है। रावल पोल्ट्री फार्म के मालिक मदन लाल ने बताया कि उसके फार्म पर करीब 55 हजार मुर्गियां हैं। इनमें से 20 हजार मुर्गियों की मौत हो चुकी है। आलम यह है कि लगातार मुर्गियों की मौतें हो रही हैं।

प्रशासन सिर्फ भोपाल लैब से आने वाली कंफमेट्री रिपोर्ट के इंतजार में हाथ पर हाथ रखे बैठा है। जब तक रिपोर्ट आएगी, तब तक तो पोल्ट्री फार्मों पर लाखों की संख्या में मुर्गियां मर चुकी होंगी। दूसरी ओर पशुपालन विभाग की टीम खानापूर्ति में लगी हुई है।

वैक्सीन से मुर्गियों की मौतों में थोड़ी बहुत कमी आई

प्राइमरी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद कोहंड के पोल्ट्री फार्म मालिक खौफजदा है। पशुपालन विभाग की खानापूर्ति से खफा एक पोल्ट्री मालिक ने अपने लेवल पर ही मुर्गियों को वैक्सीन लगवानी शुरू कर दी है। रावल पोल्ट्री फार्म पर वैक्सीन से मुर्गियों की मौतों में थोड़ी बहुत कमी तो जरूर आई है, लेकिन मौतों का सिलसिला पूरी तरह से नहीं रूका है, क्योंकि वैक्सीन का असर भी कुछ टाइम के लिए होता है।

जबकि ओम पोल्ट्री व कैलाश पोल्ट्री फार्म पर मुर्गियों की मौतों का सिलसिला बदस्तूर जारी है। बुधवार को पशुपालन विभाग की टीम कोहंड पहुंची। यहां टीम ने ओम, कैलाश व रावल पोल्ट्री फार्म की स्थिति का जायजा लिया। बताया जा रहा है कि टीम ने यहां पर वीडियोग्राफी भी की और पोल्ट्री मालिकों से बातचीत भी की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें