मानसून का असर:बरसात ने नेशनल हाईवे के पुल को किया कमजोर, 6 पॉइंट्स पर पुलों की एक लेन अस्थाई रूप से बंद की

घरौंडा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घराैंडा. ओवरब्रिज पर अस्थाई रूप से बंद की गई लेन। फोटो भास्कर - Dainik Bhaskar
घराैंडा. ओवरब्रिज पर अस्थाई रूप से बंद की गई लेन। फोटो भास्कर
  • फ्लाईओवर्स के ऊपर लेन बंद करने के लिए स्प्रिंग पोस्ट लगाए गए, ताकि वाहनों का भार पुल के इस हिस्से पर न पड़े

मानसून सीजन के हुई रिकार्ड बरसात ने नेशनल हाईवे के फ्लाई ओवर्स को कमजोर कर दिया है। फ्लाईओवर पर दुर्घटना की आशंका को देखते हुए नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ने करीब आधा दर्जन पॉइंट्स पर पुलों की एक लेन अस्थाई रूप से ट्रैफिक के लिए बंद कर दी है । फ्लाई ओवर्स के ऊपर लेन बंद करने के लिए स्प्रिंग पोस्ट लगाए गए हैं, ताकि वाहनों का भार पुल के इस हिस्से पर न पड़े।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन दौड़ाने वाले चालकों को थोड़ा संभल कर चलना होगा। हाईवे के पुल कमजोर होने की वजह से एनएच 44 पर सड़क दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है। करनाल जिले की सीमा में नेशनल हाईवे के करीब आधा दर्जन फ्लाई ओवर्स सिक्स लेन की बजाए फोरलेन किए गए हैं।

कोहंड, घरौंडा, करनाल अनाज मंडी फ्लाईओवर के अलावा तरावड़ी के पास बने हाइवे के पुलों को ऊपर स्प्रिंग पोस्ट की लंबी कतारें देखने को मिलती हैं। दरअसल बीते दिनों में हुई बरसात में मिट्टी खिसकने के कारण हाइवे के पुलों की मजबूती पर असर हुआ था। कई स्थानों पर पुलों की रेलिंग टूटी व सड़क क्षतिग्रस्त हुई।

हाईवे ऑथोरिटी ने ऐसे पॉइंट्स को चिन्हित करते हुए यहां पर मरम्मत का काम किया। पुलों से खिसकी मिट्टी को भरा जा चुका लेकिन ये मिट्टी अभी तक पूरी तरह से सेट नहीं हुई है। मिट्टी में कंजेशन में काफी समय लगता है ऐसे में दुर्घटना की आशंका को देखते हुए एनएचएआई ने पुलों की एक लेन बंद की है।

वाहनों चालकों को दूर से मालूम हो कि आगे लेन बंद है इसके लिए रिफ्लेक्टर युक्त स्प्रिंग पोस्ट लंबी कतारों में लगाए गए हैं । हाइवे पर बने फ्लाईओवर्स के डिजाइन व क्षमता के बारे में अक्सर सवाल उठते रहे हैं। अब जब एनएचएआई ने पुलों के ऊपर लेन को बंद किया है उसके बाद एक बार फिर फ्लाई ओवर्स की मजबूती पर प्रश्न चिन्ह लगे हैं।

मरम्मत हो चुकी है : भानू प्रताप

बरसात के कारण पुलों की मिट्टी में कटाव हुआ था, जिसकी मरम्मत हो चुकी है । मिट्टी के कंजेशन में समय लगता है इसलिए वाहन चालकों की सुरक्षा को देखते हुए कई स्थानों पर पुल के ऊपर लेन बंद की है। इसके लिए स्प्रिंग पोस्ट लगाए गए हैं ताकि वाहन चालकों को दूर से दिखाई दे कि यह लेन आगे बंद है।

भानू प्रताप ,अधिकारी एनएचएआई

खबरें और भी हैं...