पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हाईकोर्ट ने आईओसीएल से किया जवाब तलब:खोराखेड़ी-ददलाना मार्ग को लेकर ग्रामीणों ने याचिका की दायर, एक हिस्सा बीते करीब 15 वर्षों से खस्ताहाल स्थिति

घरौंडा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खोराखेड़ी-ददलाना रोड के मुद्दे को लेकर ग्रामीणों ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। जिस पर विचार करते हुए अदालत ने आईओसीएल से जवाब तलब किया है। जिससे ग्रामीणों में उम्मीद जगी है कि 3 दशक से चली आ रही इस समस्या का जल्द समाधान हो जाएगा।

खोराखेड़ी-ददलाना मार्ग का एक हिस्सा बीते करीब 15 वर्षों से खस्ताहाल स्थिति में है। 4 किलोमीटर लंबी यह सड़क ददलाना चौक से रिफाइनरी टाउनशिप के गेट नंबर 1 चकाचक है। सड़क के इस हिस्से में एक भी गड्ढा नहीं है। सड़क पर साइन व स्पीड ब्रेकर भी बनाए गए हैं। वहीं टाउनशिप के गेट के बाद इस रोड की बदहाल तस्वीर की शुरुआत होती है। खोराखेड़ी से टाउनशिप के गेट नंबर एक तक का लगभग 1.6 किलोमीटर लंबा हिस्सा वर्षों से खस्ताहाल है। ग्रामीणों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 1996 में आईओसीएल ने खोराखेड़ी-ददलाना सड़क का अधिग्रहण किया था।

वर्ष 1996 से 2003 तक रिफाइनरी द्वारा ही इस पूरी सड़क का रखरखाव किया। रिफाइनरी ने साल 2003 में इस पूरी सड़क को अंतिम बार पूरा बनाया गया था। इसके बाद से रिफाइनरी प्रबंधन सिर्फ अपनी टाउनशिप तक ही सड़क का निर्माण करता है, ताकि उसके कर्मचारियों को असुविधा न हो। टाउनशिप से आगे की सड़क को कंपनी अपना नहीं मानती जबकि पूरी रोड़ का जिम्मा रिफाइनरी का है। ग्रामीणों का आरोप है कि इंडियन ऑयल रिफाइनरी सिर्फ अपनी टाउनशिप तक सड़क का निर्माण करती है और बाकी हिस्से को छोड़ दिया जाता है।

रिफाइनरी प्रबंधक इस पूरी सड़क को अपनी मानने को तैयार नहीं है। जबकि पीडब्ल्यूडी विभाग के अनुसार 4 किलोमीटर लम्बी इस सड़क के रखरखाव की जिम्मेदारी आईओसीएल रिफाइनरी की है। ऐसे में रिफाइनरी प्रबंधक और लोकनिर्माण विभाग सड़क की बदहाल स्थिति के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे है। ग्रामीण मनेश भारद्वाज, पुरुषोतम, रणबीर व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से माननीय पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एक रिट डाली गई है। जिसमें आईओसीएल व पीडब्ल्यूडी को पार्टी बनाया गया। इस रिट पर विचार करते हुए आईओसीएल से जवाब तलब किया है। उम्मीद है जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें