पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • 10 Lakh 19 Thousand Items Missing In State Sports Center Store, Audit Flaw Found, Sports Minister Got It Investigated, Now Officials Can Fall

करनाल:राज्य खेल सेंटर स्टोर में 10 लाख 19 हजार का सामान गायब, ऑडिट में मिली गड़बड़ी, खेल मंत्री ने इसकी जांच करवाई, अब अधिकारियों पर गिर सकती गाज

करनाल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. प्रदेश के सेंटर स्टोर कर्ण स्टेडियम में खेल सामान को लेकर शिकायतें मिलने पर छापा मारते खेल मंत्री। (फाइल फोटो)
  • रजिस्ट्रर के मिलान में मिली गड़बड़ी, खेल विभाग से सामान की सप्लाई की गई, लेकिन लाखों का सामान कहां गया इसका रिकॉर्ड नहीं

प्रदेश के खिलाड़ी ओलंपिक, एशियन खेल से लेकर खेलो इंडिया तक हरियाणा का नाम रोशन कर रहे हैं, लेकिन गड़बड़ी के चलते खिलाड़ियों को खेल का सामान पूरा नहीं मिल रहा है। अपने लेवल पर खिलाड़ी सामान जुटाते हैं। करनाल में बने प्रदेश के सेंटर स्टोर में भारी गड़बड़ी मिली है। खेल विभाग ने यहां खिलाड़ियों के लिए सामान तो भेजा, लेकिन उसकी आगे सप्लाई नहीं हुई। 2 साल में 10 लाख 19 हजार के सामान का घोटाला हो गया है। खेल मंत्री संदीप सिंह ने इसकी खुद जांच करवाई है। 2 साल के ऑडिट में यह गड़बड़ी पकड़ी है।

खेल राज्य मंत्री ने 6 मार्च को प्रदेश के सेंटर स्टोर में कर्ण स्टेडियम में छापा मारा था। उस दौरान खेल मंत्री को सेंटर स्टोर के रजिस्ट्रर में भारी गड़बड़ मिली थी। जिसके चलते खेल मंत्री ने तत्कालीन स्टोर कीपर व डीएसओ को सस्पेंड किया था। मंत्री स्टोर का रजिस्ट्रर उठाकर ले गए थे। जिसके बाद महालेखाकार हरियाणा द्वारा अप्रैल 2018 से 2020 मार्च तक खेल सामान का स्टॉक जांचा गया। जो 8 जून से 10 जुलाई तक ऑडिट किया गया। ऑडिट पार्टी द्वारा पैरा 9 के तहत 10 लाख 19 हजार की राशि का केंद्रीय स्टॉक रजिस्ट्रर करनाल में कम सामान दर्शाया गया। कम दिखाए गए सामान को लेकर जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह एक सप्ताह के अंदर इसका जबाव दें, जिला खेल विभाग अपनी पुरानी खामियों को दबाए बैठा है, ताकि किसी भी बाहरी व्यक्ति को खेल सामान के घोटाले का पता न चले, लेकिन अब विभाग ने इसका जबाव मांगा है।

जिला स्टोर की जांच हुई तो मिलेगी भारी गड़बड़ी

प्रदेश के सेंटर स्टोर की जांच में 19 लाख 10 हजार के सामान की गड़बड़ी मिली है। जिला स्टोर के रिकॉर्ड में खामियां हैं। यहां भी खिलाड़ियों को सामान कम उपलब्ध करवाया जाता है। पिछले कई सालों से खिलाड़ियों के खेल विभाग के सामान सूची अनुसार सुविधा नहीं मिल रही है।

प्रदेश के सेंटर स्टोर में बाहर पड़ा रहता है लाखों का कीमती सामान

35 सालों से प्रदेश का सेंटर स्टोर करनाल का कर्ण स्टेडियम में चल रहा है। करनाल जिला हरियाणा के बीच में होने के कारण विभाग द्वारा प्रदेश का सेंटर स्टोर बनाया हुआ है। जिससे हर जिले में खेल सामान भेजने में कम समय लगता है, लेकिन सेंटर स्टोर में खिलाड़ियों का सामान यहीं पड़ा रहता है। कई बार तो सामान को बाहर डाल देते हैं, ऐसे में लाखों रुपए का सामान खराब हो जाता है।

स्टेडियम में सीएम की घोषणा के बाद भी कई कार्य नहीं हुए शुरू

सीएम ने 26 जुलाई को खिलाड़ियों के लिए फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया था। उसी दौरान सीएम ने स्टेडियम में बॉक्सिंग हॉल के निर्माण के लिए एक करोड़ 35 लाख रुपए की राशि स्वीकृत करने के साथ-साथ 6 बैडमिंटन कोर्ट बनाए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ है।

प्रैक्टिस के लिए सामान ताे आया, लेकिन खिलाड़ियों को नहीं दिया

स्टेडियम में खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए एक भी जिम की सुविधा नहीं है। जिम का सामान आया है, लेकिन खिलाड़ियों को नहीं दिया जा रहा है। कर्ण स्टेडियम में तीन करोड़ 25 लाख की लागत से बने सुविधा केंद्र में फेसिलिटी सेंटर में खिलाड़ियों के लिए लाइब्रेरी, वीडियो रेलफर तकनीकी ज्ञान लेना, कोचों की मीटिंग के लिए कॉन्फ्रेंसिंग रूम, कैफ्ट एरिया रिफरेशमेंट रूम आदि खिलाड़ियों को दी जानी है, लेकिन फेसिलिटी सेंटर में सभी कमरे बंद पड़े हैं, प्रथम तल के शौचालयों का ताला लगा दिया गया है।

सामान की मुझे कोई जानकारी नहीं

खेल सामान का मामला मेरे आने से पहले ही चल रहा है। प्रदेश के सेंटर स्टोर के पुराने खेल सामान को लेकर मुझे कोई जानकारी नहीं है। विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। -दिलबाग सिंह, जिला खेल अधिकारी, करनाल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें