पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वार्षिक बजट 2021-22:नगर निगम हाउस की बैठक में 174.46 करोड़ का बजट पास, अधूरे कार्य होंगे पूरे

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विकास सदन में नगर निगम हाउस बैठक में प्रस्तावित बजट पर मेयर, नगर निगम आयुक्त व पार्षद चर्चा करते हुए। - Dainik Bhaskar
विकास सदन में नगर निगम हाउस बैठक में प्रस्तावित बजट पर मेयर, नगर निगम आयुक्त व पार्षद चर्चा करते हुए।
  • पार्षदों ने उठाया शहर में तीन साल से स्मार्ट लाइटें न लगने का मुद्दा, बोले- अगले डेढ़ महीने में स्मार्ट सिटी के तहत लाइटें नहीं लगती हैं तो निगम लगवाए
  • सुपर सकर मशीन का हर वार्ड में कार्य करने का बनाया जाएगा शेड्यूल, ताकि समस्या का समाधान हाे

नए वित्त वर्ष में शहर के विकास कार्यों को लेकर नगर निगम प्रशासन ने विकास भवन में हुई हाउस की बैठक में वर्ष 2021-22 का वार्षिक बजट पेश किया। मेयर रेणु बाला गुप्ता की अध्यक्षता में हाउस ने सर्वसम्मति से 155 करोड़ 13 लाख 68 हजार रुपए की आय और 174 करोड़ 46 लाख 49 हजार 83 रुपए व्यय के बजट को पास कर दिया।

पार्षदों ने कहा कि शहर में तीन साल से स्मार्ट लाइटें लगाने की बात सुनते आ रहे हैं, लेकिन आज तक नहीं लग पाई हैं। अगर अगले डेढ़ महीने में स्मार्ट सिटी के तहत स्ट्रीट लाइटें लगने का काम शुरू नहीं होता है तो नगर निगम अपने बेस पर इस कार्य को कराए।

पार्षद बलविंद्र सिंह ने नगर निगम की आमदनी बढ़ाने, निगम की हद के स्कूलों व सीएससी केंद्रों को नगर निगम के अधीन लेने की बात उठाई। इस बात पर कमिश्नर विक्रम ने कहा कि शहर में विकास कार्यों के जो भी छोटे-मोटे अधूरे कार्य बचे हैं उनको नए वित्त वर्ष में प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाएगा। पार्षद ने अवैध रूप से दूसरों के लिए परेशानी बने रैंप के खिलाफ भी कार्रवाई की आवाज उठाई।

पार्षदों ने शहर में कंपनियों द्वारा अपनी पाइप लाइन व तार इत्यादि अंडरग्राउंड डालने के लिए खोदे गए गड्‌ढों की भराई प्रॉपर ढंग से न करने का मुद्दा भी उठाया। इस मामले में कमिश्नर ने कहा कि तय शर्तों का उल्लंघन करने वाली कंपनी की अनुमति रद्द करने के साथ-साथ नुकसान की भी भरपाई करवाई जाएगी।

मंगलवार को हुई हाउस की बैठक में नगर निगम कमिश्नर विक्रम और जाॅइंट कमिश्नर गगनदीप सिंह, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, सीनियर डिप्टी मेयर राजेश अग्घी, पार्षद बलविंद्र सिंह, सुदर्शन कालड़ा, जयभगवान कश्यप, ईश गुलाटी, मुकेश अरोड़ा, मोनू, युद्धवीर सैनी, वीर विक्रम कुमार, मेघा भंडारी, रजनी परोचा, हरीश कुमार तथा पार्षद प्रतिनिधियों में सुभाष कश्यप, भूपेंद्र नोतना, गिन्नी विर्क व राजेश सिरसी उपस्थित हुए।

प्रॉपर्टी टैक्स से 50 करोड़ की आमदनी का लक्ष्य

बैठक में संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में निगम को प्रॉपर्टी टैक्स से करीब 50 करोड़ रुपए की आमदनी होगी, जबकि विकास शुल्क से 3 करोड़ 50 लाख रुपए आएंगे। इसी प्रकार स्टाम्प ड्यूटी से 20 करोड़, दुकान किराए से 2 करोड़ 44 लाख 40 हजार रुपए आएंगे।

जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र शुल्क, आरटीआई व मूल्य निर्धारण जैसी फुटकर आय से 1 करोड़ 25 लाख तथा बिल्डिंग फीस स्लाटरिंग, मृत पशुओं का ठेका, भूमि की ब्रिकी, रोड कट चार्जेज, लाइसेंस फीस, दुकानों की सेल, विज्ञापन व लीज मनी जैसे अन्य तरीकों से 77 करोड़ 94 लाख 28 हजार रुपए की आय प्रस्तावित की गई है।

25 हजार एलईडी लाइटों का 31 को खुलेगा टेंडर

कमिश्नर विक्रम ने बताया कि स्मार्ट सिटी की ओर से 25 हजार एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी, इसमें सभी वार्ड कवर होंगे। बुधवार 31 मार्च को ही इसका टेंडर खुलने जा रहा है। इसके तहत 16 हजार सोडियम व टी-5 लाइटें बदली जाएंगी तथा 9 हजार और लगेंगी। पुरानी लाइटों से बिजली खर्च ज्यादा हो रहा था।

वार्डों में धनराशि की नहीं रहेगी कमी

मेयर रेणु बाला गुप्ता ने बताया कि सभी वार्डों में विकास कार्यों के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं रहेगी। कुछ दिन पहले 40 लाख रुपए प्रत्येक वार्ड को दिए गए थे, भविष्य में 1-1 करोड़ रुपए और दिए जाएंगे। इससे सभी वार्डों में समान विकास होगा।

निगम के पास रहेगा आरंभिक शेष 65 करोड़

गगनदीप सिंह ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष के लिए स्थापना, कंटिन्जेंसी, डेवल्पमेंट वर्कर्स व मिस्लेनियस आइटम को मिलाकर 174 करोड़ 46 लाख 49 हजार 83 रुपए का व्यय प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने नए वित्तीय बजट के सारांश में बताया कि निगम के पास आरंभिक शेष 65 करोड़ रुपए रहेगा, जबकि 155 करोड़ 13 लाख 68 हजार रुपए की प्रस्तावित आय रहेगी।

इनके जोड़ से निगम के पास प्रस्तावित आय के रूप में 220 करोड़ 13 लाख 68 हजार रुपए और व्यय के रूप में 174 करोड़ 46 लाख 49 हजार 83 रुपए रहेंगे। इस प्रकार आगामी वित्तीय वर्ष के अंत में निगम के पास 45 करोड़ 67 लाख 18 हजार 917 रुपए अंतिम शेष के रूप में प्रस्तावित रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें