बढ़ता कोरोना / करनाल में 6 पॉजिटिव केस मिले, तीन मुम्बई, 2 यूपी और एक गुड़गांव से आया

6 positive cases were found in Karnal, three came from Mumbai, 2 UP and one from Gurgaon.
X
6 positive cases were found in Karnal, three came from Mumbai, 2 UP and one from Gurgaon.

  • जिले में अब तक 48 पॉजीटिव केसों में से 22 ठीक होकर घर चले गए, 25 केस एक्टिव
  • शहर और गांवों में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत हैं

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

करनाल. जिले में शुक्रवार को कोरोना के एकसाथ 6 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। करनाल में पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ज्यादातर की हिस्ट्री बाहर की है। इनमें से दो मामले सदर बाजार, दो मामले असंध के दुपेड़ी गांव, एक मामला निसिंग और एक केस गांव रायसन में मिला। कुंजपुरा में मैनेजर की 10 वर्षीय बेटी गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव मिली थी, उसकी हालत में लगातार सुधार हो रहा है। 


दुपेड़ी में दो पॉजिटिव सहित गांव के पांच लोग 22 मई को महाराष्ट्र के मुंबई से एक क्रूजर गाड़ी में दुपेड़ी पहुंचे थे। गुरुवार को 50 वर्षीय महिला कृष्णा देवी, पति रामकिशन, 18 वर्षीय रेम सहित गांव के अन्य दो युवकों ने कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना का सैंपल दिया था। जिनकी शुक्रवार सुबह रिपोर्ट आई जिसमें कृष्णा और रेम पॉजिटिव पाए गए। रिश्ते में दोनों पड़ोस से दादी-पोता लगते हैं। रेम मुम्बई में सफाई का काम करता है। सूचना मिलते ही असंध के एसडीएम अनुराग ढालिया, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, एसएमओ संदीप ऑबरोल, डीएसपी दलबीर सिंह, थाना प्रभारी मुनीष कुमार गांव में पहुंचे। गांव की गली के 150 मीटर एरिया को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। गली की दोनों साइड से बैरिकेडिंग कर पुलिस की दो जिप्सी तैनात कर दी गई हैं। वहीं पूरे गांव को बफर जोन घोषित किया गया है। जिसमें लिमिटेड मूवमेंट होगी। 

गुरुग्राम से आया रायसन का युवक मिला कोरोना पॉजिटिव
निगदू में गुरुग्राम से अपने गांव रायसन लौटे युवक साहब सिंह की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक गुरुग्राम के कादीपुर नामक स्थान पर बिजली विभाग में अस्थाई तौर पर लाइनमैन के पद पर कार्यरत है। गुरुवार को वह अपनी मोटरसाइकिल से घर वापस आया। उसने निसिंग में मोबाइल वैन से अपना टेस्ट करवाया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंची और साहब सिंह को करनाल ले गई। साहब सिंह कहां कहां गया और किस किस से मिला टीम इसकी जानकारी इकट्ठी करने में जुट गई। गांववासियों का कहना है कि साहब सिंह एक सप्ताह पहले भी गांव में आया था।

22 को मुंबई से आई थी निसिंग की महिला निसिंग के वार्ड 13 सर्राफा बाजार में शुक्रवार को पॉजिटिव महिला 22 मई को महाराष्ट्र के मुंबई से निसिंग आई थी।  गुरुवार को निसिंग सीएचसी में कोविड- 19 की टेस्टिंग करवाई तो पॉजिटिव मिली। स्वास्थ्य विभाग की टीम व पुलिस ने पूरे मोहल्ले को सील कर दिया है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट रामकुमार ने बताया कि महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गली को कंटेनमेंट जॉन व मोहल्ले को बफर जॉन घोषित कर दिया है। पुलिस मौके पर तैनात है। महिला को एंबुलेंस में बैठाकर इलाज के लिए करनाल भेज दिया गया है।

यूपी के मुजफ्फर नगर से लौटे दो भाई मिले कोरोना पॉजिटिव : सदर बाजार में यूपी के मुजफ्फर नगर से आए दो युवक कोरोना पॉजिटिव मिले। दोनों सदरबाजार में सैलून चलाते हैं और जवाहर मार्केट में कमरा लिया हुआ है। गुरुवार को आते ही दोनों कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए सैंपल लिया। दोनों कोरोना के पॉजिटिव मिले। लॉकडाउन से पहले यूपी चले गए थे। अब आने के बाद टेस्ट कराया तो दोनों पॉजिटिव मिले।

अब तक 6560 संदिग्धों के सैंपल लिए गए
डीसी निशांत कुमार यादव ने सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से संदिग्ध कुल 6560 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए , इनमें 65 व्यक्तियों के सैंपल शुक्रवार को लिए गए, जबकि इनमें से 6358 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शुक्रवार को 298 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि 154 की रिपोर्ट आना शेष है। जिले में अब तक 48 पॉजीटिव केसों में से 22 व्यक्ति ठीक होकर अपने घर चले गए और 1 व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी तथा 25 केस एक्टिव हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। इससे बचाव के लिए कोविड-19 की गाइड लाइन की अनुपालना अवश्य करें।सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने कोविड-19 की स्थिति के बारे में विस्तार से बताया कि जिला में अब तक विदेश से आए यात्रियों की संख्या 1074 है, जिनमें से 1012 व्यक्ति 28 दिन या इससे अधिक दिनों का सर्विलांस समय पूरा कर चुके हैं। 14 दिनों वाले कांटेक्ट्स व यात्रियों की संख्या 344 है तथा 15 से 28 दिनों के कांटेक्ट्स वाले यात्रियों की संख्या 151 है और 347 यात्री 28 दिनों का सर्विलांस पूरा कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 28 नोटिस डिस्पले किये गए जबकि सभी संस्थाओं से प्राप्त सामान्य ओपीडी की संख्या 32 रही।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना