पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट:डब्ल्यूजेसी पर इसी साल बनेगा पिकनिक स्पॉट, नए साल में लोग कर सकेंगे सैर सपाटा

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में प्रोजेक्ट की समीक्षा कर संबंधित एजेंसी से प्रोग्रेस की जानकारी लेते हुए करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव।

स्मार्ट सिटी के इस साल कई प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएंगे। डब्ल्यूजेसी पर कैनाल फ्रंट डेवलमेंट प्रोजेक्ट की आरएफपी व डीपीआर सब्मिट हो जाने से बहुत जल्द टेंडर लगाया जाएगा। कुछ दिनों के बाद वर्क अलॉट होने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। इसी साल काम को पूरा करने का टारगेट रखा गया है। डीसी एवं करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव ने बुधवार को डाॅ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में बैठक कर इस प्रोजेक्ट की समीक्षा कर संबंधित एजेंसी से प्रोग्रेस की जानकारी ली।

प्रदेश के पहले आईसीसीसी प्रोजेक्ट का सिविल वर्क लगभग पूरा हो गया है, जबकि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अगले सप्ताह से ही हार्डवेयर स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा, विडियो वाॅल भी आ गई है। सेंटर में एयर कंडीशन फिक्स किए जा रहे हैं। टाइल, फाल सिलिंग व फ्लोरिंग का काम खत्म होने को है। अप्रूव्ड डिजाइन के अनुसार फर्नीचर लगेगा और ग्लास यानि शीशे से पार्टीशन किया जाएगा। इसी प्रोजेक्ट के दूसरे हिस्से सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम भी साथ-साथ शुरू हो रहा है।

शहर में चार लोकेशन पर वेरिएबल मैसेज साइनेज (परिवर्तनीय संकेत संदेश) की स्थापना की गई है। इन्हीं में से एक नमस्ते चौक पर लगाए गए वीएमएस जिसमें एन्वायरनमेंट सेंसर भी हैं। कुछ दिन पहले वहां आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम ने निरीक्षण किया था और इसकी ऊंचाई बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि फ्लाईओवर से गुजरते लोगों का यह नजर आ सके।

जल्द ही री-डिजाइन कर इसकी ऊंचाई बढ़ाने पर काम शुरू हो जाएगा, जो लगभग 50 फुट ऊंचा होगा। इसके लिए दो पोल लगाने होंगे। बता दें कि एन्वायरनमेंट सेंसर, टैंपरेचर व ह्यूमिनिटी की जानकारी देते हैं, जबकि वीएमएस पर शहर से जुड़ी कई तरह की जानकारी डिस्प्ले होती हैं। शहर की 29 लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए फाउंडेशन का काम पहले ही पूरा हो गया था, पोल लगाए जा रहे हैं, इन पर 250 से अधिक कैमरे लगेंगे।

प्रेजेंटेशन के बाद डीसी ने कहा-डब्ल्यूजेसी के पहले फेज का काम जल्द होगा शुरू

डब्ल्यूजेसी पर कैनाल फ्रंट डेवलेपमेंट व मेरठ रोड पर ताऊ देवी लाल चौक के साथ लगती जगह पर प्लाजा बनाए जाने के प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की गई। पीएमसी की प्रेजेंटेशन के बाद डीसी ने बताया कि डब्ल्यूजेसी प्रोजेक्ट का आरएफपी तैयार करके सब्मिट कर दिया है। इसमें पहले फेज-1 का काम होगा। इस फेज में प्रोजेक्ट के तहत साइकिल ट्रैक, पब्लिक स्ट्रीट पश्चिमी साइड के दोनों साइड रेलिंग लगाने का काम, दो बॉयो टॉयलेट, ग्रीन बेल्ट, ट्री प्लानटेशन, सिटिंग प्लेस, स्ट्रीट फर्नीचर जैसे कामों का अगले 10 दिनों में टेंडर लगाया जाएगा और फिर वर्क अलॉट होने के बाद चालू वर्ष में ही इसका काम कंप्लीट करने का टारगेट लिया गया है।

ताऊ देवी लाल चौक पर प्लाजा विकसित किया जाएगा, टेंडर जल्द

ताऊ देवी लाल चौक पर एक प्लाजा विकसित किया जाएगा। इसकी डीपीआर और आरएफपी भी सब्मिट हो गई है, जल्द ही इसका टेंडर लगेगा और इसी साल ही इसका काम होगा। उन्होंने बताया कि प्लाजा में लोगों के बैठने की जगह होगी, आस-पास का एरिया ग्रीन किया जाएगा, पेवर ब्लॉक, पेंटिंग और मूर्तियां भी लगाई जाएंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें