पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • After The Cancellation Of The 12th Class Board Exams, If The Students Are Not Satisfied With The Result, Then They Will Get A Chance To Take The Exam.

राहत:12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो परीक्षा देने का मिलेगा मौका

करनाल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थी अपने सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए सीबीएसई की टेलीकाउंसिलिंग का लें सहारा

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोरोना महामारी के चलते 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द होने के बाद विद्यार्थियों को घबराने की जरुरत नहीं है। यदि कोई विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, वे परीक्षा देना चाहता है ताे उन्हें स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

12वीं कक्षा का परिणाम जारी करने के लिए सीबीएसई की ओर से फॉर्मूला तैयार किया जाएगा। जिससे विद्यार्थी अपनी परीक्षा के परिणाम से सतुंष्ट हो सके। ऐसे में विद्यार्थी के परीक्षा परिणाम में एक से दो माह का समय लग सकता है। यदि 12वीं कक्षा के परिणाम समय अनुसार आ जाते हैं तो कॉलेजों के नए सत्र इस साल समय अनुसार शुरू हो सकते हैं।

जबकि पिछले साल कॉलेज के सत्र देरी से होने के कारण नवंबर में जाकर विद्यार्थियों की कक्षाएं शुरु हो पाई थी। कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थी की परीक्षाएं जुलाई माह में परीक्षाएं आयोजित होंगी। कॉलेजों में एडमिशन का प्रोसेस अगस्त तक चल सकता है।

12वीं की परीक्षाएं रद्द होने से कॉलेज में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों की शैक्षणिक क्षमता में आ सकता है अंतर : 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द होने से कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की शैक्षिणक क्षमता में अंतर आ सकता है। क्योंकि पहले विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तैयारी करते थे।

जहां मेहनत कर अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी मेरिट की हाई लिस्ट में आकर अच्छे कॉलेजों में दाखिला प्राप्त करते थे। लेकिन परीक्षाएं रद्द होने के बाद सभी विद्यार्थी कॉलेज की मेरिट में आएंगे। ऐसे में विद्यार्थियों की शैक्षणिक क्षमता में अंतर आ सकता है।

परीक्षा परिणाम से लेकर भविष्य के लिए टेलीकांउसिलिंग से ले सकते हैं जानकारी

परीक्षा के परिणामों को लेकर क्या होगा, कैसे अंक आएंगे विद्यार्थियों को इसके बारे में सोचने की जरुरत नहीं है। क्योंकि सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों की हर सवाल का जवाब देने के लिए टेलीकाउंसिलिंग की शुरुआत की हुई है। विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से लेकर अपने भविष्य के करियर संबंधित प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकता है।

विद्यार्थी 1800118004 टोल फ्री नंबर कॉल कर अपने प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकता है। टेली काउंसिलिंग का समय सुबह 9: 30 से शाम साढ़े पांच बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक रहेगा।

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोरोना महामारी के चलते 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द होने के बाद विद्यार्थियों को घबराने की जरुरत नहीं है। यदि कोई विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देना चाहता तो वे दोबारा स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का मौका मिलेगा। टेलीकाउंसलिंग का उपयोग कर विद्यार्थी अपने प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकेगें। डॉ. राजन लांबा, सहोदय स्कूल कांपलेक्स अध्यक्ष, करनाल।

खबरें और भी हैं...