पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • 'Beware Of Violating Traffic Rules; Change The Habit From Now, Otherwise Cameras Will Be Challaned At The Square And Intersections.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:‘ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले सावधान; अभी से आदत बदलिए, वरना चौक-चौराहों पर लगे कैमरे करेंगे चालान’

करनाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी के आईसीसीसी प्रोजेक्ट के तहत शहर के 29 चौक-चौराहों पर कैमरे और ट्रैफिक लाइट लगाने का काम जोरों पर

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट आईसीसीसी का पूरा शहर जनवरी के अंत तक कैमरे और ट्रैफिक लाइट्स की जद में हो जाएगा। गुरुवार को डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में डीसी एवं करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव ने इस प्रोजेक्ट की प्रगति को लेकर समीक्षा की।

सीईओ ने बताया कि कैमरे और ट्रैफिक लाइटों का काम मुकम्मल हो जाने के बाद नियमों का उल्लंघन करने वाले को चालान से बचना मुश्किल होगा। चौक पर लगाई जा रही स्टॉप लाइन क्रॉस करते ही चालान कट जाएगा। इसी प्रकार दुपहिया पर तीन सवारी, बिना हेल्मेट ड्राइविंग और रॉन्ग साइड चलने पर कैमरा पकड़ लेगा। उल्लंघन का अलर्ट कैमरों में कैप्चर होकर सेक्टर-12 स्थित म्यूनिसिपल बिल्डिंग के दूसरे तल पर स्थापित आईसीसीसी सेंटर में जाएगा और फिर नियम तोड़ने वाले के पास ऑनलाइन चालान जाएगा।

11 लोकेश पर कैमरे लगाने का काम पूरा : ट्रैफिक लाइट- सीईओ ने बताया कि 29 जंक्शन पर कैमरे और ट्रैफिक लाइटें लगाने का काम जोरों से चल रहा है। अब तक 11 लोकेशन पर कैमरों का काम पूरा हो चुका है, जबकि 18 जंक्शन पर ट्रैफिक लाइटें लगाई जा चुकी हैं।

आईसीसी सेंटर के कॉन्फ्रेंस हाल में बैठेंगे 30 ऑपरेटर : समीक्षा के दौरान सीईओ ने बताया कि आईसीसी सेंटर में वीडियो वाल स्क्रीन पर अलर्ट की एक्टिविटी देखने के लिए 20 ऑपरेटर बैठेंगे। इसके अलावा 10 अन्य ऑपरेटर होंंगे, जिनमें ट्रैफिक पुलिस कर्मी और नगर निगम कर्मी हो सकते हैं। ऑपरेटर 8-8 घंटे की शिफ्ट अनुसार 24 घंटे ड्यूटी पर रहेंगे।

जंक्शन पर लगे इमरजेंसी कॉल बॉक्स करेंगे लोगों की सहायता : सीईओ
सीईओ ने बताया कि सभी जंक्शन पर इमरजेंसी काल बॉक्स (ईसीबी) होंगे। किसी अनजान व्यक्ति को किसी जानकारी की दरकार होगी, तो वह ईसीबी में लगे फोन से आईसीसी सेंटर में कॉल कर सहायता ले सकता है। दूसरी ओर यदि ट्रैफिक पुलिस को चौक-चौराहों पर कोई जानकारी देनी पड़े तो वे आईसीसीसी में बैठे-बैठे सूचना दे सकते हैं, जो स्पीकर के जरिए चौराहों पर सुनी जाएगी। ऐसी सूचना ट्रैफिक नियमों के स्लोगन की भी हो सकती है।

चौक-चौराहों पर स्टॉप लाइन व जेब्रा क्राॅसिंग का काम भी होगा जल्द शुरू
समीक्षा बैठक में आए हाईवे ट्रैफिक के सब इंस्पेक्टर अशोक भारद्वाज से वार्ता के बाद सीईओ ने बताया कि इसी प्रोजेक्ट के तहत सभी चौक-चौराहों पर स्टॉप लाईन व जेब्रा क्रॉसिंग लगाने का काम भी जल्द शुरू करने जा रहे हैं। ट्रैफिक लाईट से 3 फुट पर स्टॅाप लाईन लगाई जाएगी, जबकि जगह के हिसाब से जेब्रा क्रॉसिंग लगाएंगे। इन कार्यों में ट्रैफिक पुलिस की मदद ली जाएगी। समीक्षा बैठक में जीएम रमेश मढान, एसई दीपक किंगर, एक्सईएन सौरभ गोयल, पीएमसी प्रवीन झा, स्पोर्ट इंजीनियर मोहन शर्मा तथा मद्रास सिक्योरिटी प्रिंटर्स के हितेश व सोल्यूशन आर्किटैक्ट मनिंदर पाल सिंह भी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser