इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय / नए सत्र के लिए 30 जुलाई तक कर सकते आवेदन

X

  • इग्नू में नए सत्र के लिए 30 जुलाई तक कर सकते आवेदन

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

करनाल. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को जुलाई सत्र 2020 में बैचलर, पीजी डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र जैसे 100 पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इनमें बीए जरनल, बीएससी जरनल, बीकॉम जरनल, पीजीडीटी व इसके साथ-साथ 100 पाठयक्रमों नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। हजारों एससी और एसटी विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा। इग्नू के काेऑर्डिनेटर स्टडी सेंटर 1075 गुरुनानक खालसा कॉलेज के डॉ. देवी भूषण ने बताया कि सत्र 2020 में प्रवेश फार्म भरे जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई है, विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह योजना मॉडयूलर सर्टिफिकेट व डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए उपलब्ध नहीं है। यह डिग्री प्रोग्राम का हिस्सा है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के आवेदक जो पात्र है शुल्क छूट का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, वे दावे के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी के साथ ऑनलाइन मोड में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

एसआरडी ऑनलाइन मोड में दावा प्रमाण पत्र को प्रमाणित करेगा। लाभार्थी जो एक स्नातक स्तर के कार्यक्रम के साथ एक प्रमाण पत्र स्तर के कार्यक्रम में एक साथ नामांकन कर रहे हैं, वे केवल एक कार्यक्रम में शुल्क छूट के लिए पात्र होंगे। यह योजना नियोजित एसटी आवेदकों को उपलब्ध नहीं होगी जो छात्र किसी अन्य स्त्रोत एजेंसी से लाभ की छूट ले रहे हैं। वे भी छूट के लिए पात्र नहीं होंगे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं
जुलाई 2020 में इग्नू ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए पाठ्यक्रम उपलब्ध करवा रहा है। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में गत माह में मानव संसाधन में एमए हिंदी एवं शांति अध्ययन सहित 13 ऑनलाइन कार्यक्रमाें में प्रवेश के लिए पंजीकरण करवाया जा सकता है। वहीं, इग्नू स्वयं प्लेटफाॅर्म के जरिए 24 ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना