पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Chat Board Will Be Prepared For The New College Session, Fees Increase, Online Admission Information And Problems

एजुकेशन:कॉलेज के नए सत्र में नहीं हाेगी फीस बढ़ोतरी, ऑनलाइन एडमिशन की जानकारी और समस्याओं के लिए चैट बोर्ड किया जाएगा तैयार

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेज में दाखिले को लेकर सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए विभाग बुकलेट करेगा तैयार

कॉलेजों में नए सत्र की शुरुआत जल्द होने वाली है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग जल्द ही शेड्यूल जारी करने जा रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से रविवार को प्रदेशभर के सरकारी व एडिड कॉलेज के प्रिंसिपलों के साथ ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग में विभाग की ओर से प्रिंसिपलों को बताया गया कि इस साल कॉलेजों में कोई भी फीस बढ़ाेतरी नहीं होगी।

कॉलेजों में पिछले साल की पुरानी फीस के हिसाब से विद्यार्थियों के दाखिले होंगे। एडमिशन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें, इसकी जानकारी देने के लिए विभाग की ओर से बुकलेट तैयार की जाएगी, जो ऑडियो व वीडियो में प्रकाशित होगी। ऑनलाइन एडमिशन की जानकारी व समस्याओं को लेकर विभाग की ओर से चैट बोर्ड शुरू किया जाएगा। जिसका वाट्सएप पर लिंक दिया जाएगा, ऑनलाइन एडमिशन संबंधित किसी भी विद्यार्थी व शिक्षक के प्रश्नाें के हल किए जाएंगे।

कॉलेज में विद्यार्थियों का पासपोर्ट व ड्राइविंग लाइसेंस बनने का डाटा भी एडमिशन फॉर्म के विवरण के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। कॉलेजों में दी जाने वाली नई छात्रवृत्ति फार्म भरने के लिए कोई आवश्यकता नहीं होगी। क्याेंकि अब एडमिशन फाॅर्म के माध्यम से डाटा ले लिया जाएगा। विद्यार्थी ऑनलाइन फीस भर सकेंगे। कॉलेज के अगले सत्र से नेक एक्रीडेशन व प्रयास ग्रेड से रैंकिंग कॉलेजों को दी जाएगी। ऑनलाइन प्रवेश को नि:शुल्क प्रक्रिया बनाने के लिए बैंक के साथ गठजोड़ किया जाएगा।

एडमिशन के लिए प्रदेश के सभी कॉलेजों के कॉमन प्रॉस्पेक्ट्स होंगे जारी

उच्चतर शिक्षा विभाग नए सत्र के एडमिशन के लिए एक प्रोस्पेक्ट्स जारी किया जाएगा। यह प्रोस्पेक्ट्स प्रदेश के सभी कॉलेजों का कॉमन होगा। इसके लिए विभाग ने कॉलेजों से डाटा मांगा है। इसमें सभी कॉलेजों को अपनी ईमेल कर कॉलेजों की 10-10 विशेषताएं भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इन विशेषताओं को इस प्रॉस्पेक्ट्स में लगाया जाएगा। जैसे ही विद्यार्थी किसी भी कॉलेज की साइट पर क्लिक करेगा तो उसके सामने कॉलेज की विशेषताओं का पेज खुल जाएगा। जो अभी कॉलेजों की ओर से तैयार किया जा रहा है।

नए सत्र में कॉलेज किस प्रकार हों शुरू, प्रिंसिपलों को भेजने होंगे सुझाव

नए सत्र में कॉलेज किस प्रकार लगाए जाएंगे। इसके लिए के लिए प्रिंसिपलों से सुझाव मांगे गए हैं। कॉलेज में विद्यार्थियों की शिफ्टिंग कैसे कर कॉलेजों में बुलाया जाए। कोरोना महामारी में विद्यार्थियों को सुरक्षित रख पढ़ाई सुचारू की जा सके। ऑनलाइन मीटिंग में प्रिंसिपलों से उच्चतर शिक्षा विभाग ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कैसे होंगी, इसके लिए सुझाव मांगे गए हैं।

कॉलेजों के नए सत्र के एडमिशन को उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन मीटिंग की गई। मीटिंग में ऑनलाइन एडमिशन की तैयारियों को लेकर प्रिंसिपलों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। जल्द कॉलेज के नए शेड्यूल जारी किए जाएंगे। रामपाल सैनी, प्रिंसिपल, डीएवी पीजी कॉलेज, करनाल।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें