नगर निगम करनाल का नया ऑफिस:CM मनोहर लाल किया नई बिल्डिंग का उद्घाटन, 5 साल में तैयार हुआ, 2016 में हुआ था शिलान्यास

करनाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज करनाल में नगर निगम की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इंटिगेटिड कमांड सेंटर का उद्घाटन, नागरिक अस्पताल नीलोखेड़ी व घरौंडा में आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इसके अलावा हांसी चौक से नमस्ते चौक तक सड़क निर्माण के कार्य का शिलान्यास, दो गांवों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी का शिलान्यास किया गया। शहर के सेक्टर-12 में बेज नम्बर 11 से 16 में तथा 1618 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बने भवन के निर्माण पर करीब 16 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। सीएम ने ही 15 जनवरी 2016 को भवन निर्माण के लिए शिलान्यास किया था। दाे साल की अवधि में भवन तैयार करने का दावा किया गया था, लेकिन ढाई साल में तो ढांचा तक पूरी तरह से कंप्लीट नहीं हो पाया था। नगर निगम में बार-बार के दावे के बावजूद भवन तैयार करने में तीन साल की देरी हो गई।

उद्घाटन समारोह के दौरान मंच पर मौजूद नेता व कार्यकर्ता।
उद्घाटन समारोह के दौरान मंच पर मौजूद नेता व कार्यकर्ता।

अब सभी कार्यालय एक ही बिल्डिंग में होंगे

भवन के बेसमेंट में 9 स्टोर रूम बनाए गए हैं। इलेक्ट्रिकल व पलम्बरिंग सेवाओं की व्यवस्था भी की गई है। भूतल पर महापौर, वरिष्ठ उप महापौर, उप महापौर, काउंसलर रूम, उप निगम आयुक्त तथा अन्य स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है।

भवन के प्रथम तल पर ही पीछे की ओर से 10 खिड़कियों वाला नागरिक सुविधा केन्द्र भी बनाया गया है। प्रथम तल पर आयुक्त, संयुक्त आयुक्त, सचिव, एक अन्य उप निगम आयुक्त, सभी अभियंता, मीटिंग हाल तथा अन्य स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है।

नगर निगम का नया भवन।
नगर निगम का नया भवन।

द्वितीय तल पर मुख्य अभियंता, लेखा शाखा, ऑडिट शाखा एवं अन्य सहायक स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है। द्वितीय तल के एक भाग पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केन्द्र की स्थापना की गई है। भवन की अन्य विशेषतओं में तृतीय तल पर एक भव्य कैंटीन बनाई गई है, जिसमें 80 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था है।

नगर निगम की बिल्डिंग का नया भवन।
नगर निगम की बिल्डिंग का नया भवन।