सालाना मुफ्त स्वास्थ्य लाभ:सीएमओ ने कहा आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा अब 15 नवंबर तक, बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 6,500 से ज्यादा लाभार्थियों के बनाए गए हैं आयुष्मान भारत कार्ड

सीएमओ योगेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा जिला करनाल में दिनांक 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक चलाया गया, जिसके तहत जिला करनाल में 6,500 से ज्यादा लाभार्थियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए हैं परंतु अभी भी बहुत से लाभार्थी ऐसे हैं, जिनका नाम आयुष्मान भारत की लाभार्थी सूची एसईसीसी-2011 के तहत आया हुआ है, परंतु उन्होंने अभी तक अपने कार्ड नहीं बनवाएं हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए यह पखवाड़ा अब दिनांक 15 नवंबर 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जा सके।

सीएमओ ने बताया कि जिला करनाल में कुल 5 लाख 59 हजार आयुष्मान भारत लाभार्थी हैं, जिनमें से अभी तक जिला करनाल में केवल 2 लाख 40 हजार लाभार्थियों के ही आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला करनाल में गांव बरसत, सालवन, गोंदर, काछवा, बड़ागांव, मूनक, जुंडला, नलवीपार, कुंजपुरा व बीबीपुर ब्राह्मण में ऐसे लाभार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है जिनके नाम आयुष्मान भारत की लाभार्थी सूची में तो आए हुए है परंतु उन लाभार्थियों ने अभी तक अपने आयुष्मान भारत कार्ड नहीं बनवाएं है अत: इस पखवाड़े का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाने का है।

किसी भी अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर व किसी भी इम्पैनल्ड सरकारी व निजी अस्पताल में नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है जिसके तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक सालाना मुफ्त स्वास्थ्य लाभ मिलता है। आप लाभार्थी है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आयुष्मान भारत की वेबसाइट www.mera.pmjay.gov.in व अपने गांव की आशा वर्कर से संपर्क करें और जल्द से जल्द अपना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड बनवाएं। स्वास्थ्य विभाग करनाल द्वारा जिले के सभी लाभार्थी पात्रों से निवेदन किया जाता है कि वे किसी व्यक्ति/ठग या संस्था के झांसे में न आए जो किसी भी प्रकार से पैसे लेकर कार्ड बनवाने का दावा करते हो, ये जाली कार्ड दे सकते हैं जोकि मान्य नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...