पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:कॉलोनाइजर बेच चुके हैं 200 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्लॉट, जिले में 70 से ज्यादा हैं अवैध कॉलोनियां

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अवैध काॅलोनी में तोड़फोड़ विवाद में पार्षद बलविंद्र को जमानत नहीं, 13 कॉलोनाइजर पर दर्ज है केस

प्रशासन की लापरवाही के कारण अवैध काॅलोनियों में लोगों के करीब 200 करोड़ रुपए फंस गए हैं। पब्लिक को प्लॉट्स बेचकर काॅलोनाइजर निकल गए और अब मकान बनाते हैं तो जिला योजनाकार और नगर निगम की टीम तोड़ देती है। लेकिन जिस टाइम काॅलोनियां कटती हैं उस टाइम अधिकारी अनदेखा करते हैं, इसी कारण ज्यादा अवैध कॉलोनियां कटती हैं। अवैध काॅलोनियों में रजिस्ट्रियां समेत तमाम मूलभूत सुविधाएं प्रशासन की तरफ से दी हुई हैं।

बुढ़ाखेड़ा गांव में अवैध काॅलोनी में तोड़फोड़ करने के मामले में जिला योजनाकार विक्रम सिंह की तरफ से पार्षद बलविंद्र सिंह के खिलाफ केस दर्ज कराया गया, इसमें पार्षद बलविंद्र को पुलिस ने गिरफ्तार किया हुआ है।

गुरुवार को भी पार्षद की जमानत याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी। दिनभर कोर्ट के बाहर पार्षद के परिवार के लोग मौजूद रहे। जिला योजनाकार की तरफ से करीब 13 कॉलोनाइजरों के खिलाफ केस दर्ज करवाया हुआ है, लेकिन कॉलोनाइजरों की गिरफ्तारी नहीं हो रही है। इसी तरह शहर के तीन- चार बिल्डरों ने लोगों के साथ प्लाॅट बेचने में धोखाधड़ी की हुई है। करीब बीस लोगों ने बिल्डरों के खिलाफ मामले दर्ज करवा रखे हैं, लेकिन बिल्डरों की भी पुलिस गिरफ्तारी नहीं कर रही है। जिस तरह पुलिस प्रशासन ने पार्षद को गिरफ्तार करने में इतनी रूचि दिखाई है, उसी तरह कॉलोनाइजरों और बिल्डरों को गिरफ्तार करने में इसी तरह रूचि दिखाते तो आम लोग अवैध काॅलोनियों में फंसने से बच जाते।

अवैध कॉलोनियों में रजिस्ट्री, बिजली कनेक्शन देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं

पार्षद को भेजा हुआ है 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

पार्षद बलविंद्र सिंह के एडवोकेट भूपेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। पार्षद को 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजा हुआ है। पार्षद की पत्नी बेअंत कौर ने कहा कि गरीबों का सहयोग करने की सजा मिली है। कोर्ट पर भरोसा है, वहीं ये इंसाफ मिलेगा। पार्षद बलविंद्र के परिवार और वार्ड के लोग सारा दिन कोर्ट के बाहर खड़े रहे। दोपहर से पहले वकीलों ने बहस की। दो बजे के बाद परिवार वालों को उम्मीद थी कि बलविंद्र की जमानत हो जाएगी। लेकिन कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी।

काॅलोनी को टारगेट करके नहीं तोड़ा जा रहा है : विक्रम

^किसी भी काॅलोनी को टारगेट करके नहीं तोड़ा जा रहा है। विभाग की टीम अब भी फील्ड में दौरा कर रही है कि कहां-कहां पर अवैध काॅलोनियां पनप रही हैं। निर्मल स्कूल के पीछे भी पनप रही अवैध काॅलोनी की सूचना पर टीम को भेजा है। बुढ़ाखेड़ा गांव के नजदीक जिस मकान को तोड़ा गया है, वह 24 नवंबर 2020 को भी तोड़ा था। इस महीने तोड़फोड़ के 9 प्रोग्राम तय किए हुए हैं। सभी अवैध कॉलोनियों में तोड़फोड़ जारी रहेगी।
विक्रम सिंह, जिला योजनाकार, करनाल।

इन 22 अवैध काॅलोनियों को सूची की जारी

नगर निगम की तरफ से गांव फूसगढ़ में उत्तम नगर के साथ लगती कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी के नजदीक, शेखपुरा सुहाना रोड पर सैलजा मिल के पीछे, शेखपुरा सुहाना रोड पर जेटीपीएल के सामने, कर्ण विहार कृपाल आश्रम के सामने, गांव मंगलपुरा के नजदीक आरके पुरम पार्ट-2, कुंजपुरा रोड पर हवाई पट्टी के सामने, गांव कटाबाग के पीछे लाेग प्लाॅट न खरीदें। इसके अलावा पार्श्वनाथ सिटी के साथ, शक्ति पुरम पार्ट-2, कैलाश रोड पर बागपति के साथ, पार्श्वनाथ सिटी के साथ कटाबाग रोड पर, नजदीक पाम रेजिडेंसी रांवर रोड, मधुबन के सामने अशोक विहार एक्सटेंशन, नई अनाजमंडी के सामने प्लाॅट नहीं खरीदें।

वहीं, न्यू रामदेव कॉलोनी नई अनाज मंडी के सामने, मंगल कॉलोनी पार्ट-2 मंडी रोड, शास्त्री नगर पार्ट-2, आनंद विहार पार्ट-2, हकीकत नगर पार्ट-2, कैथल रोड पर राधा स्वामी सत्संग घर के साथ, कैथल रोड पर जिला जेल के सामने, गांव सैदपुरा के पास सेठी कॉलोनी के साथ लगती कॉलोनी अवैध हैं, लोग यहां पर प्लाॅट न खरीदें।

नगर निगम हाउस की आज होने वाली बैठक स्थगित

नगरनिगम हाऊस की शुक्रवार को बैठक होनी थी। इसके लिए निगम ने सभी पार्षदों को बैठक के लिए निमंत्रण पत्र भी भेज दिया था। लेकिन गुरुवार को दोबारा पत्र भेजकर बैठक स्थगित होने की सूचना दी। मेयर रेनू बाला ने बताया कि प्रशासनिक कारणों के चलते बैठक को स्थगित किया है। बैठक की अगली तारिख जल्द ही निर्धारित की जाएगी।

शहर में 25 और जिले में 70 अवैध काॅलाेनियां : शहर की 25 काॅलोनियां समेत जिलेभर में 70 अवैध कालोनियां पनप रही है। प्रशासन की टीम उन्हीं काॅलोनियों में तोड़फोड़ कर रही है जिनकी उनके पास शिकायत जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें