पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड़-19:कोरोना पॉजिटिव का तेजी से बढ़ा ग्राफ, 55 प्रतिशत स्टूडेंट और उनके संपर्क के मरीज आ रहे संक्रमित

करनाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले तीन माह में गुरुवार को सर्वाधिक आए 284 कोरोना पॉजिटिव, 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत

जिले में कोरोना पाॉजिटिव केसों को ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को 284 केस मिले और 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। यह अबतक एक दिन सबसे ज्यादा केस मिलने का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके पहले पिछले साल जुलाई में एक दिन में 291 मरीज मिले थे। नए केसों में जवाहर नवोदय विद्यालय के आठ सहित 34 स्टूडेंट और 61 गृहिणियों को कोरोना पॉजिटिव मिला है।

इस साल मार्च और अप्रैल में केसों बड़ा कारण स्कूलों में छात्रों को पॉजिटिव मिलना है। स्वास्थ्य विभाग की मानें स्कूल-काॅलेज और रेजिडेंशियल स्कूलों के अलावा बाजार, बसों में भीड़ और अन्य सावर्जनिक स्थानों पर कोविड-19 के पालन न करने से फैल रहा है।

सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि 55 प्रतिशत पाॅजिटिव केस स्टूडेंट और उनके कांट्रेक्ट में आने वाले व्यक्तियों के मिल रहे हैं। जिले में कोरोना से अब तक 177 मौत हाे चुकी है। इसमें इस माह के 8 दिनों में 5 लोगों की जान जा चुकी है।

284 नए केस आए, जबकि ठीक होकर गए मात्र 34

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से संदिग्ध कुल 279158 व्यक्तियों के सेंपल लिए गए, जबकि इनमें से 260311 की रिपोर्ट निगेटिव आई है और 16233 मामले पॉजिटिव मिले हैं।

जिले में अभी तक 177 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 2016 एक्टिव चल रहे हैं। कुल पॉजिटिव केसों में से 14040 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। जिले में गुरुवार को 284 नए केस पॉजिटिव पाए गए हैं और 34 मरीज ठीक हुए हैं।

अब तक लग चुकी 1 लाख 18 हजार डोज वैक्सीन

जिले में अभी तक 1 लाख 18 हजार वैक्सीन डोज लग चुकी हैं। इनमें से 1 लाख 6 हजार 505 लोगाें को फर्स्ट डोज लगी हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. नीलम के अनुसार अब 45 साल की उम्र तक के लोग भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। सरकारी कार्यालयों से वैक्सीन लगाने के लिए फोन पहुंच रहे हैं। जहां पर 100 से ज्यादा कर्मचारी होते हैं वे वहां पर कैंप लगवाकर कोरोना वैक्सीन डोज दी जा रही है।

एनडीआरआई व उपायुक्त ऑफिस में पहुंचा कोरोना

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अब जो कोरोना पॉजिटिव लोग मिल रहे हैं उनमें डीसी आफिस के कर्मचारी से लेकर एनडीआरआई के साइंटिस्ट तक शामिल हैं। बैंक, रेलवे, नगर निगम और जनरल अस्पताल के कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव की लिस्ट में शामिल हैं। एएनएम व स्टाफ नर्स भी कोरोना की चपेट में आ रही हैं।

संक्रमित होने वाले पुरुषों की संख्या अधिक

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वालें में अधिकतर संख्या पुरुषों की आ रही है। गुरुवार की रिपोर्ट में 284 संक्रमितों में 156 पुरुष हैं। इसके अलावा एज ग्रुप के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा संख्या 18 से 45 साल तक के युवा लोगों की है। लेकिन गृहिणियों का बढ़ता पॉजिटिव ग्राफ चिंता का विषय है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें