पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:16 कोे चार जगह लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, भ्रांतियां दूर करने को पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को लगेगा टीका

करनाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र के वेयर हाउस में 4 लाख कोरोना की वैक्सीन पहुंची
  • हर सेंटर पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी वैक्सीन
  • कोरोना के 17 पॉजिटिव मिले, 14 मरीज ठीक होकर घर चले गए, अब तक 150 की हो चुकी मौत

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। वैक्सीन सप्लाई के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बनाए गए वेयरहाउसों में से एक करनाल स्थित स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के वेयर हाउस में वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। इसमें चार लाख डोज पहुंची हंै। दिल्ली से कड़ी सिक्योरिटी के बीच वैक्सीन यहां पर पहुंचीं। बुधवार को वैक्सीन को दूसरे राज्यों में भेजा जाएगा।

करनाल में केंद्र सरकार का वेयर हाऊस है, यहां पैरा मिलिट्री फोर्सेस के लिए दवाइयां आती हैं। यहां नार्थ जोन में सप्लाई होती है। पोलियो की डोज भी इसी स्टोर में आती है। अब कोरोना की वैक्सीन भी यहां पर पहुंचीं है। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की चार लाख डोज केंद्र के वेयर हाऊस में पहुंच चुकी है।

बुधवार को रिलीज ऑर्डर आएगा। इसके बाद दूसरे प्रदेशों में भी कोरोना की वैक्सीन भेजी जाएगी। कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन आई है। सिक्योरिटी का पहले से ही यहां पर प्रबंध किया हुआ है और जितनी सिक्योरिटी मांगी जाएगी, वेयर हाऊस में उपलब्ध करवा दी जाएगी।

वैक्सीन लगाने को 5 लोगों की टीम की तैयार, सिक्योरिटी गार्ड भी रहेगा तैनात
करनाल में 16 जनवरी को चार सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि कल्पना चावला मेडिकल राजकीय कॉलेज, पार्क अस्पताल, सीएचसी घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए पांच लोगों की टीम तैनात की गई है। इनके साथ एक-एक सिक्योरिटी गार्ड भी रहेगा। एक सेंटर पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

सुबह पहुंचेगी सेंटरों पर वैक्सीन
कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, सीएचसी घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन रखने की पूरी व्यवस्था कर दी है। पार्क अस्पताल में 16 जनवरी को सुबह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। इसके लिए स्टॉफ की डयूटी लगा दी है।

कड़ी सुरक्षा क्योंकि चोरी होने का खतरा
डीसी ने बताया कि प्राइवेट संस्थानों के पास वैक्सीन नहीं है। केवल सरकारी अस्पताल को उपलब्ध कराई जा रही है। माना जा रहा है कि लोग ज्यादा पैसे में खरीदकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। चोरी की आशंका को देखते हुए वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा में लाया गया है और इसकी आगे की डिलिवरी भी कड़ी सुरक्षा में की जाएगी।

वैक्सीन कक्ष में 4 नए फ्रीज दिए, 45 डिग्री तापमान होने पर भी वैक्सीन माइनस 35 डिग्री पर रहेगी
कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। नागरिक अस्पताल के वैक्सीन कक्ष में चार नए रेफ्रिजरेटर आए हैं। 45 डिग्री तापमान में इन फ्रीज के अंदर वैक्सीन माइनस 35 डिग्री पर रहेगी, 24 घंटे बिजली की व्यवस्था रहेगी, जनरेटर भी अपग्रेड कर दिए हैं।

पहले ही दी जा चुकी है वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग
पहले वैक्सीन लगाने की शुरुआत चार सेंटरों पर की जाएगी। इसके बाद 35 सीएचसी और पीएचसी में की जाएगी। फिलहाल वैक्सीन कम आएंगी, इसलिए चार ही सेंटर बनाए गए हैं, ज्यादा मात्रा में वैक्सीन आने पर इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने की पहले से ही ट्रेनिंग दी गई है।

वैक्सीन पहुंचाने के लिए वैन की व्यवस्था की गई
जिन हेल्थ सेंटरों पर वैक्सीन लगाई जाएगी, वहां पर कोरोना से बचाव के लिए टीके शाम को ही पहुंचा दिए जाएंगे। इसके लिए एयर टाइट वैक्सीन वैन की व्यवस्था की गई है, यह वैन एक समय में दो लाख डोज ले जा सकती है। इसमें वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी।

सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को लगेगी वैक्सीन 16 जनवरी को सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैल रही हैं, इसलिए अधिकारी पहले वैक्सीन लगवाएंगे, ताकि दूसरे कर्मचारी भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित हों।

अब तक 10971 मामले हैं पॉजिटिव
जिला में मंगलवार को 17 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 3 केस एंटीजेन टेस्ट और 14 केस आरटीपीसीआर से पाए गए हैं। 14 मरीज ठीक होकर अपने घर गए हैं। अब तक 10971 मामले पॉजिटिव हैं, जिनमें से 150 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, 133 एक्टिव हैं।

यहां मिले कोरोना पॉजिटिव
​​​​​​​सेक्टर-8 में केनरा बैंक का मैनेजर, सीएमओ कार्यालय का चालक, दयाल सिंह कॉलेज का 51 साल का प्रोफेसर, मधुबन में हेड कांस्टेबल, सेक्टर-7 में 22 साल की युवती, सुल्तानपुर में 25 साल का मजदूर, सेक्टर-7 में 31 साल की महिला, नागला रोडान में किसान और सैदपुरा में एक किसान पॉजिटिव मिला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser