पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना वैक्सीनेशन:कोविशील्ड खत्म, सेंटरों से लौटे लोग, इंद्री सीएचसी में लंबी लाइन, पर 224 को कोवैक्सीन ही लगी

करनाल24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. इंद्री पीएचसी में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में लगे लोग। - Dainik Bhaskar
करनाल. इंद्री पीएचसी में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में लगे लोग।

बुधवार को करनाल में कोविशील्ड वैक्सीन खत्म हो गई। नागरिक अस्पताल और कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में कोरोना का टीका लगवाने आए लोगों को सेंटरों से वापस लौटना पड़ा। इंद्री सीएचसी में कुल 224 को-वैक्सीन ही लगी। वहां पर वैक्सीन लगवाने वालों की लंबी कतार लगी रही।

गुरुवार को 6 सेंटरों पर को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। कोरोना की पहली डोज की कमी के चलते अब दूसरी डोज लगवाने वाले लोग सेंटरों पर चक्कर काट रहे हैं। अब तक जिले की कुल आबादी 15 लाख 5 हजार 324 में से 5,24,200 लोगों को डोज लग चुकी है। पहली डोज 4,27,378 और दूसरी डोज 96,822 लाेगाें को लग चुकी है।

सीएमओ का कहना है कि कोविशील्ड की दस हजार की डिमांड भेजी हुई है। गुरुवार को इसके आने की उम्मीद है। डोज आने के बाद टीकाकरण का शेड्यूल जारी किया जाएगा। ज्यादातर सेंटरों पर कोविशील्ड की डोज लगाई जा रही थी। बुधवार को कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन लगवाने आए महेंद्र ने बताया कि मैंने पहले 14 अप्रैल को कोविशील्ड की पहली डोज लगवाई थी। मेरे पास दूसरी डोज लगवाने के लिए मैसेज आया।

मैं कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के सेंटर पर पहुंचा तो जवाब मिला कि डोज खत्म हो गई है। इसके बाद में नागरिक अस्पताल में गया, वहां पर भी डोज खत्म मिली।नागरिक अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाने आए पुलिस कर्मचारी कर्मबीर ने बताया कि मैंने दूसरी डोज लगवानी थी, लेकिन सेंटर पर आने पर पता चला कि यहां डोज खत्म हो गई है। इसी तरह घरौंडा, असंध, नीलोखेड़ी, निसिंग, सेक्टर-6 और रामनगर के सेंटरों से भी लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस लौटना पड़ा।

आज इन सेंटरों पर लगाई जाएगी को वैक्सीन की दूसरी डोज

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को को-वैक्सीन की दूसरी डोज इंद्री, कुंजपुरा, भादसो, काछवा, मधुबन और खुकनी पीएचसी में लगाई जाएगी। काेविशील्ड की डाेज अाने पर स्वास्थ्य विभाग मार्च व अप्रैल में पहली डोज लेने वाले व्यक्तियों के लिए वैक्सीनेशन कैंप लगाकर उन्हें दूसरी डोज देगा। जिले में दूसरी डोज लगवाने की संख्या एक लाख तक नहीं पहुंच पाई है। जिन लोगों ने पहली डोज लगवा ली है, वाे दूसरी डोज समय अनुसार लें। दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को मैसेज भेजे जा रहे हैं।

जिले में अभी तक 3 लाख 96 हजार 961 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगी

जिले में अभी तक 27 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज ली है, जबकि कोविशील्ड की दूसरी डोज 16 प्रतिशत ही ले पाए हैं। इसके कारण जिले में अभी तक 3 लाख 96 हजार 961 लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है। लेकिन करीब 22 मई से सरकार की ओर से कोविशील्ड लगाने के लिए 84 दिन का गैप कर दिया गया है। जिसके कारण जिले में अभी तक 61 हजार 700 लोग ही दूसरी डोज ले पाए हैं। जबकि को-वैक्सीन की पहली डोज 92 हजार लोगों ने ली। को-वैक्सीन का 28 दिन का गैप होने पर 34 हजार दूसरी डोज लगवा चुके हैं।

एचएसएससी की परीक्षा में वैक्सीन के बाद ही शामिल होंगे आवेदक

7 व 8 अगस्त से पुरुष कांस्टेबल जनरल ड्यूटी की लिखित परीक्षा होने जा रही है। परीक्षार्थियों से वैक्सीन लगवाने और इसका प्रमाण पत्र लेकर आने को कहा गया है। जबकि फिजिकल 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक चलेगा। इसके अलावा 12 दिसंबर तक विभिन्न परीक्षाएं आयोजित होंगी। युवा वर्ग परीक्षाओं में शामिल होने से पहले वैक्सीन जरुर लगवा लें।

जिला में कोविशील्ड की जितनी वैक्सीन थी, सभी लग चुकी हैं, दस हजार वैक्सीन की डिमांड भेजी है, जल्द ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। को-वैक्सीन की 2500 डोज बची हुई हैं। -डाॅ. योगेश शर्मा, सीएमओ, करनाल।

खबरें और भी हैं...