पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मरीजों को मिलेगी सुविधा:मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस सेंटर की सेवाओं की शुरुआत

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस सेंटर में इलाज करवाते हुए युवक अमित। फोटो |भास्कर - Dainik Bhaskar
करनाल. कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस सेंटर में इलाज करवाते हुए युवक अमित। फोटो |भास्कर

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के निदेशक डाॅ. जगदीश दुरेजा ने कहा कि केसीजीएमसी ने अपने रोगियों की सेवा में बुधवार को डायलिसिस सेंटर को शुरू दिया। इस सेंटर का उद्घाटन 3 जुलाई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किया गया था। डायलिसिस गुर्दे की गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए आवश्यक होता है। किन्हीं यह एक महंगी प्रक्रिया है और इस इलाज को लंबे समय तक करवाने में बहुत अधिक खर्च आता है।

डाॅ. दुरेजा ने कहा कि डायलिसिस का इलाज कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में हरियाणा सरकार की ओर से पीपीपी मोड पर शुरू किया गया है जिस पर केवल 1013 रुपए प्रति सेशन खर्च होगा। अनुसूचित जातियों के मरीजों, दिव्यांगजनों, गरीबी रेखा से नीचे के मरीजों, हरियाणा सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को यह सेवा बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 29 वर्षीय युवक अमित करनाल का रहने वाला है और कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज की डायलिसिस सेंटर में इलाज पाने वाला पहला मरीज बना। डायलिसिस सेंटर के नोडल ऑफिसर ने बताया कि डायलिसिस सेंटर में 8 बेड हैं।

जनसाधारण या मरीज यदि इस सेवा के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो वेबसाइट www.dcdc.co.in पर जाएं या केसीजीएमसी के डायलिसिस सेंटर के मोबाइल नंबर 8506000689 पर कॉल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...