लापरवाही:बसंत पंचमी पर छतों पर डीजे लगा उड़ाई पतंग, चाइनीज डोर से दर्जनों पक्षी घायल

करनाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बसंत पंचमी पर चाइनीज डोर से घायल हुआ पक्षी। - Dainik Bhaskar
बसंत पंचमी पर चाइनीज डोर से घायल हुआ पक्षी।
  • आसमान में उड़ रहे परिंदों का दर्द भी समझें

बसंत पंचमी पर्व पतंग उड़ाकर लोगों ने खूब आनंद उठाया। लेकिन, पतंग में लगी चाइनीज डोर आसमान में उड़ रहे दर्जनों परिंदों की या तो जान ले ली या उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। घायल पक्षियों काे सेक्टर-6 में इलाज के लिए लाया गया। हाउस नंबर-145, सेक्टर-6 में जीवो मंगलम संस्था की ओर से इनका इलाज किया जाता है। ठीक होने पर उन्हें आसमान में फिर से उड़ान भरने के लिए छोड़ दिया जाता है।

जीवो मंगलम संस्था 600 पक्षियों का कर रही इलाज

जीवो मंगलम संस्था के अध्यक्ष विमल जैन व साध्वी अरजिता ने बताया कि कई साल से बीमार व घायल पक्षियों का निशुल्क इलाज कर रही है। 600 पक्षियों का इलाज संस्था की ओर से चल रहा है। पक्षियों के इलाज के लिए डॉ. एसएस चौधरी 2004 से पक्षियों का निशुल्क इलाज कर रहे है। उन्होंने बताया कि हजारों पक्षियों का वे इलाज कर चुके हैं। पक्षियों से लगाव होने के बाद वे शाम को दो घंटे सेक्टर-6 में पक्षियों का इलाज करते हैं।

चाइनीज डोर का इस्तेमाल न करें लाेग

समाज के लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। बाजार में आने वाली चाइनीज डोर का बिलकुल इस्तेमाल न करे। चाइनीज डोर से गला व हाथ कटने की काफी संभावना रहती है। अभिभावकों को चाहिए कि पक्षियों व युवाओं को सुरक्षित रखने के लिए आसमान में पतंग न उड़ाने दें।

खबरें और भी हैं...