पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:शहर की सड़कों से हटेगा अतिक्रमण, बाजार के निकट मिलेगी वाहन पार्किंग की सुविधा

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुरानी सब्जी मंडी और ओल्ड एमसी बिल्डिंग में 31 जनवरी तक तैयार होगी पार्किंग

शहर में बाजार के आसपास की सड़कों पर अवैध पार्किंग के समाधान के लिए स्मार्ट सिटी के तहत वाहन पार्किंग की सुविधा जल्द मिलने वाली है। ओल्ड सब्जी मंडी व ओल्ड एमसी बिल्डिंग के स्थान पर पार्किंग तैयार करने का कार्य शुरू करा दिया गया है। जबकि तीसरी पार्किंग कुंजपुरा रोड पर पुरानी जरनैली काेठी तोड़कर बनाई जाएगी। कोठी को तोड़ने के कार्य की बोली जनवरी के अंतिम सप्ताह में होगी।

इसके साथ ही यहां पर पार्किंग निर्माण का कार्य शुरू कराया जाएगा। तीसरी पार्किंग का निर्माण हो जाने पर फरवरी में कुंजपुरा रोड को नो ट्रैफिक जोन घोषित किया जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि इस वर्ष में ट्रैफिक की समस्या के समाधान पर विशेष काम होगा। इसी महीने के आखिर तक टो-वैन भी खरीद ली जाएगी।

जो भी वाहन चालक सड़कों पर अतिक्रमण करते हुए अवैध पार्किंग करेगा, उसके वाहनों को उठा लिया जाएगा। वाहन मालिक का चालान तो कटेगा ही साथ में वाहन को टो-वैन से उठाने के लिए अलग से खर्च भी वसूला जाएगा। ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने पर खास जोर दिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी के तहत तीन स्थानों पर बनाई जानी हैं पार्किंग

ओल्ड सब्जीमंडी में वाहन पार्किंग बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत 6 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस खर्च से लोहे की ग्रिल व जाली की चारदीवारी बनाई जा रही है। इस पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों की सेफ्टी रहेगी। ठेकेदार के कर्मचारी वाहनों की देखरेख करेंगे। यहां पर पार्किंग बनने से बाजार में आने वाले लोगों को खास सहूलियत होगी।

वाहन चालक को यहां पर वाहन खड़ा करने के बाद चिंता नहीं रहेगी। वाहन कितनी भी देर खड़ा रहे तो कोई दिक्कत नहीं आएगी। ओल्ड एमसी बिल्डिंग के स्थान पर भी इंटरलॉकिंग टाइलों को बिछवाया जाएगा। दाेपहिया व फोर व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग कर स्थान निर्धारित किए जाएंगे, ताकि वाहन पार्क करने वाले लोगों को एक-दूसरे वाहन से दिक्कत न आए।

यह पार्किंग बाइक व कार जैसे वाहनों के लिए सुविधाजनक रहेगी। घंटाघर के पास यह पार्किंग बाजार में शॉपिंग के लिए आने वाले लोगों के लिए सुविधाजनक रहेगी।

अगले एक माह में कुंजपुरा रोड को घोषित किया जाएगा नो ट्रैफिक जाेन
पुरानी जरनैली कोठी को तोड़ने के लिए रिजर्व प्राइस तय हो गए हैं। जल्द ही इसे तोड़ने के लिए बोली कराई जाएगी। तोड़ने का कार्य होते ही पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। अगले एक माह में कुंजपुरा रोड को नो ट्रैफिक जाेन घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही बाजार के क्षेत्र टो-वैन तैनात रहेगी, जो भी वाहन नो ट्रैफिक जोन में अाएगा, उसका चालान बनाया जाएगा।

अगले एक सप्ताह में आ जाएगी टो-वैन: निशांत कुमार यादव
ओल्ड सब्जीमंडी में पार्किंग बनाने का काम चल रहा है। ओल्ड एमसी बिल्डिंग के स्थान पर भी इसी माह में पार्किंग तैयार कर ली जाएगी। जरनैली कोठी के स्थान जल्द पार्किंग निर्माण का कार्य शुरू कराया जाएगा। टो-वैन भी अगले एक सप्ताह में आ जाएगी। -निशांत कुमार यादव, डीसी एवं सीईओ स्मार्ट सिटी लिमिटेड, करनाल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें