पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:सीटीईटी, ऑर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर और फार्मासिस्ट के पदों को लेकर परीक्षाएं आज

करनाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर और फार्मासिस्ट की परीक्षा में एक कमरे में 24 विद्यार्थी बैठेंगे
  • सीटीईटी के लिए 19814 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

रविवार को जिले में परीक्षाओं का दौर रहने वाला है। जहां केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा आयोजित होगी। वहीं दूसरी ओर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर व फार्मासिस्ट के पदों की परीक्षा 31 जनवरी को होगी।

आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर और फार्मासिस्ट के पदों की परीक्षा के लिए जिले में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें लगभग 3200 परीक्षार्थी उक्त पदों के लिए परीक्षा देंगे। एक कमरे में 24 विद्यार्थी बैठेंगे। जबकि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए जिले में 24 परीक्षा केंद्रों पर 19 हजार 814 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

एक कमरे में 12 विद्यार्थी ही बैठेंगे, दो टीचर की ड्यूटी होगी। शनिवार को लघु सचिवालय में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य भोपाल सिंह व प्रदीप जैन ने आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर और फार्मासिस्ट के पदों की आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने प्रबंधों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि शांतिपूर्ण व नकल रहित परीक्षा करवाएं, कहीं पर भी ढिलाई ना बरती जाएं। परीक्षा के सफल एवं शांतिपूर्ण आयोजन के लिए पर्याप्त संख्या में फ्लाइंग स्क्वायड ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं अाैर प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी व जैमर लगाएं गए।

जिलाधीश निशांत कुमार यादव ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर और फार्मासिस्ट के पदों की लिखित परीक्षा के मद्देनजर जिले में आपराधिक अधिनियम 1973 की धारा 144 के तहत परीक्षा केंद्राें के निकट निषेधाज्ञा 31 जनवरी के लिए लागू कर दी है। आदेशों में कहा गया है कि परीक्षा के दौरान 200 मीटर की परिधि के अन्तर्गत आगामी 31 जनवरी को सुबह 9 बजकर से सायं 5 बजे तक सभी फोटोस्टेट की दुकानें बंद रहेगी।

आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर की सुबह व शाम को फार्मासिस्ट की परीक्षा : अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि आर्ट एंड क्राफ्ट्स टीचर के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन आगामी 31 जनवरी को सुबह के सत्र में 10 बजकर 30 मिनट से 11 बजकर 45 मिनट तक होगा तथा फार्मासिस्ट के पद के लिए परीक्षा का आयोजन समय सायंकालीन सत्र में 3 बजे से आंरभ होकर 4 बजकर 30 मिनट तक रहेगा।

सीटीईटी की दो सत्रों में होगी परीक्षाएं
सीटीईटी परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। जो पेपर-1 के लिए सुबह साढ़े 9 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। पेपर-1 में 10 हजार 833 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। जबकि पेपर-2 में 8 हजार 981 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। पेपर-2 के लिए रिपोर्टिंग करने का अंतिम समय दोपहर 2 बजे निर्धारित किया गया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
ये बनाए गए हैं केंद्र
सीटीईटी परीक्षा के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल, द मिलेनियम स्कूल, ग्रीनलैंड पब्लिक स्कूल, डीएवी सेंचुरी पब्लिक स्कूल, गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल, आरएस पब्लिक स्कूल, डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल, राइजिंग सन पब्लिक स्कूल, एसपीएस कॉनवेंट स्कूल, एसडी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सीटीईटी के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा कुछ अन्य शिक्षण संस्थान भी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें