पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फसलों की खरीदी:मंडी में फसल लाना किसान का अधिकार, जब चाहें लाएं, गेट पास की नहीं होगी दिक्कत: एसीएस

करनाल18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसीएस सुमित्रा मिश्रा ने मंडी का किया निरीक्षण
  • कहा- पोर्टल पर पंजीकरण है तो बिना शेड्यूल के भी होगी खरीद

जिले में निरीक्षण करने आईं अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमित्रा मिश्रा ने कहा कि मंडियों में फसल लाना किसान का अधिकार है, जब चाहे अपनी फसल मंडी में लेकर आ सकते हैं। गेट पास को लेकर कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, जो ट्रैक्टर ट्राली मंडी के गेट पर आ गई है, उसे जरूर खरीदा जाएगा। एसीएस मिश्रा ने सोमवार को करनाल मंडी का दौरा किया।

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रही थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का स्पष्ट निर्देश हैं कि जिन किसानों की फसल का मेरा फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण है, वे बगैर शैड्यूल के अपनी फसल मंडी में ला सकते हैं। उन्हें गेट पास की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश हैं कि किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीद एजेंसी के माध्यम से की जाए। बशर्ते गेहूं साफ-सुथरा हो तथा सूखा हो। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि किसान मंडी से खुश होकर जाएं, प्रशासन की ओर से उन्हें पूरा सहयोग मिले।

उन्होंने इस मौके पर रामगोपाल एंड सन्स दुकान नम्बर 232 पर गंजोगढ़ी के किसान अकबर सिंह की गेहूं की फसल की खरीद करवाई और नमी को भी चेक किया। उन्होंने किसान अकबर से जानकारी ली कि उन्हें मंडी में गेहूं लाने में कोई परेशानी तो नहीं हुई। इस पर किसान ने कहा कि शेड्यूल के अनुसार 6 अप्रैल को मंडी में गेहूं लेकर आना था, लेकिन 5 अप्रैल को ही फसल की कटाई हो गई और मैं लेकर आ गया।

एसीएस ने इस मौके पर अन्य किसानों से भी बातचीत की और गेहूं खरीद कार्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आढ़तियों ने आढ़त को लेकर एसीएस से बात की और उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। इस मौके पर डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी वीना हुड्डा, डीएफएससी निशांत राठी, डीएमईओ ईश्वर राणा, मार्किट कमेटी के सचिव तथा सरकारी खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण को लेकर प्रशासन मिशन मोड में करे कार्य

एसीएस सुमित्रा मिश्रा ने कहा कि विभाग द्वारा पोर्टल को खोल दिया गया है, जिन किसानों ने अब तक अपनी फसल का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवाया है, वह जल्द से जल्द पंजीकरण करवाएं। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे पंजीकरण को लेकर मिशन मोड में कार्य करें और अधिक से अधिक किसानों को पोर्टल पंजीकरण करवाने बारे जागरूक करें ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

जिले की विभिन्न मंडियों में 8715 क्विंटल गेहूं की हुई आवक : डीसी निशांत कुमार यादव

डीसी निशांत कुमार यादव ने एसीएस सुमित्रा मिश्रा को अवगत कराया कि गत दिवस तक जिला की विभिन्न मंडियों में 8715 क्विंटल गेहूं की आवक हुई, जिसे सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा खरीदा गया। इसमें से खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 1785 क्विंटल, हैफेड द्वारा 441 क्विंटल तथा हरियाणा वेयर हाऊस कार्पोरेशन द्वारा 252 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें