पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:प्रदेशभर की मंडियों में आढ़ती आज से हड़ताल पर, लेबर का भी समर्थन

करनाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को सीधा भुगतान करने के विरोध में आढ़तियों का बड़ा ऐलान
  • प्रदेशभर की मंडियों में 4 लाख टन से अधिक गेहूं की आवक हो चुकी है

फसल खरीद की राशि सीधा किसानों के खाते में देने के विरोध में प्रदेशभर के आढ़ती गुरुवार से हड़ताल पर रहेंगे। वे किसानों के गेहूं तो उतरवाएंगे, लेकिन सरकार के लिए ताेल और लोडिंग नहीं करेंगे। बुधवार को करनाल की अनाज मंडी में हुई हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन की बैठक में यह ऐलान किया गया।

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक गुप्ता व करनाल के प्रधान रजनीश चौधरी ने कहा कि सरकार को दो दिन का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन मांगें नहीं मानी गईं। गुप्ता ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर किसानों के खाते में सीधा पेमेंट जाएगी तो जो किसान आढ़ती से पैसे ले चुका है, उसकी रिकवरी कैसे होगी। इससे तो प्रदेशभर की मंडियां डूब जाएंगी।

बढ़ेगी किसानों की परेशानी

प्रशासन के पास नहीं तोल और लोडिंग कराने के पर्याप्त संसाधन

जिस तरह मंडियों में गेहूं की आवक बढ़ रही है, इससे दो दिन में ही मंडियां भरने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो मंडियों में गेहूं डालने के लिए जगह नहीं बचेगी। उधर सरकार के पास इतने संसाधन नहीं कि वह ताेल और लोडिंग अपने स्तर पर करवा सके। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मजदूर संघ ने भी मिलाया हाथ

आढ़तियों की मांगों पर सरकार अपना रुख साफ करे: संघ

भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के प्रधान श्रीराम कुमार मेहतो ने कहा कि आढ़तियों के समर्थन में लेबर तुलाई और लोडिंग नहीं करेगी। सरकार जल्द ही आढ़तियों की मांगों पर अपना रुख साफ करे। इस मौके पर कुरुक्षेत्र के प्रधान चौधरी बनारसीदास, पानीपत प्रधान चौधरी धर्मवीर मलिक आदि मौजूद रहे।

प्रशासन की तैयारी

सभी डीसी को वैकल्पिक व्यवस्था के निर्देश: रस्तोगी

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने कहा कि आढ़तियों को सरकार पहले ही आश्वासन दे चुकी है। फिर भी अगर हड़ताल होती है तो सभी डीसी को आदेश हैं वह वैकल्पिक व्यवस्था करें। वहीं, प्रदेशभर की मंडियों में 4 लाख टन से अधिक गेहूं की आवक हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें