HBSE ने CTET पर लिया बड़ा फैसला:PRT व TGT में CTET को HTET के बराबर का दिया दर्जा, पात्रता वालों की प्रदेश में बढ़ेगी संख्या, 2012 के बाद PRT की नहीं हुई भर्ती

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ऑफ भिवानी ने CTET पर बड़ा फैसला लिया है। अब PRT व TGT में CTET को HTET के बराबर का दिया दर्जा मिलेगा। इस फैसले की अधिसूचना स्कूल एजूकेशन विभाग ने हरियाणा सरकार के ज्वाइंट सेक्रेटरी के पत्र के जरिए जारी कर दी है। इस फैसले से पास पात्रता वालों की संख्या बढ़ेगी। अब भर्ती में वे आवेदक भी शामिल होंगे, जिन्होंने CTET पास किया हुआ है और ये उनके लिए बहुत ही अच्छा फैसला है।

दूसरी तरफ जो HTET पास भर्ती की बाट जोत रहे हैं, उनका मुकाबला कड़ा होने वाला है। 2012 के बाद PRT की भर्ती नहीं हुई है। वहीं हाल ही में नई रेशनलाइजेशन पॉलिसी 30 बच्चों पर एक शिक्षक से गेस्ट टीचर्स को पहले ही सरप्लस बताया जा चुका है। ऐसे में PRT की भर्ती की जल्द उम्मीद भी नहीं की जा सकती है। स्कूल एजूकेशन विभाग चंडीगढ़ के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी डॉ. महावीर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने CTET को HTET के बराबर का दर्जा दिया है।

HTET हुआ लाइफटाइम...

इस वर्ष शिक्षा विभाग ने HTET को लेकर बड़ा फैसला लिया था। जिसमें HTET को पास करने वालों का प्रमाण पत्र लाइफ टाइम के लिए मान्य होगा। HTET लागू करने के बाद प्रमाण पत्र को 5 सालों तक के लिए मान्य किया गया था। फिर भाजपा सरकार ने 5 साल से बढ़ाकर 7 साल की वैधता कर दी। अब इसे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। शुरुआत में STET भी लाइफटाइम के लिए मान्य किया गया था। बाद में STET के स्थान पर HTET लागू किया गया था।

वर्ष 2012 के बाद नहीं हुई PRT की भर्ती

वर्ष 2012 में PRT की 9870 पदों पर भर्ती निकली थी। वर्ष 2013 में HTET पास करने वालों ने कोर्ट में केस करके उन्हें शामिल करने की बात रखी। कोर्ट के आदेश पर सरकार ने उन्हें भर्ती में शामिल कर लिया। सरकार ने 9870 का परिणाम घोषित किया तो वर्ष 2012 वाले कोर्ट में चले गए कि 2013 वाले नहीं होते तो उनका नंबर आता।

ऐसे में सरकार ने पहले तो ज्वॉइनिंग रोक दी थी। बाद में लो-मेरिट का नाम देते हुए 2013 वालों को रोककर बाकी को ज्वॉइन करवा दिया। जो दोबारा से कोर्ट से जीत गए। ऐसे में सरकार अब तक 9870 सीटों की भर्ती में 12 हजार से ज्यादा को ज्वॉइन करवा चुकी है और 1 हजार से ज्यादा पात्र अब भी ज्वॉइनिंग के लिए प्रयासरत हैं, जिनकी ज्वाइनिंग लगभग तय है।

खबरें और भी हैं...