HSSC दोबारा जारी करेगा SI का फाइनल रिजल्ट:15 उम्मीदवारों ने नहीं दिया एफिडेविट; 14 ने बदले बयान, 2 ने जिंदा पिता को दिखा दिया मृत

करनाल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) सब-इंस्पेक्टर (SI) के 465 पदों पर हुई भर्ती का फाइनल रिजल्ट दोबारा जारी करेगा। इस भर्ती में 31 पात्र गलत तरीके से 5 अंक का लाभ लेते पाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया। ऐसे में पहले बनी मेरिट को भी रिवाइज किया जाएगा। गौरतलब है कि HSSC ने SI भर्ती में सोशल इकनाेमिक के एफिडेविट लेने के बाद जांच शुरू की है जिसमें यह गड़बड़ियां सामने आई हैं।

HSSC ने 31 पात्रों की पूरी जानकारी की डिटेल बनाकर सरकार को भेज दी है। इनको भर्ती से बाहर करने, केस दर्ज करने और भविष्य के लिए क्या परिणाम देना है। इनके लिए क्या फैसला लिया जाएगा, इसका फैसला सरकार करेगी। इसके अलावा बाकी बचे हुए पात्रों की वेरिफिकेशन जिला स्तर पर कमेटियां कर रहीं हैं। HSSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग ने भर्तियों में पूरी सख्ती बरती हुई है। फिर भी कोई कमी सामने आती है, उसका समाधान निकाला जाता है।

ऐसे तैयार करवाना था शपथ पत्र

चयनित एसआई को सबसे पहले नोटरी से स्टांप लेकर तैयार करवाना था। उस पर गांव के सरपंच/नंबरदार या वार्ड के पार्षद/नंबरदार से सत्यापित करवाना था। फिर उसे पटवारी से वेरिफाई करवाना था। पटवारी की रिपोर्ट के बाद तहसीलदार अपना कमेंट करेगा। पटवारी और तहसीलदार अपने स्तर पर जांच भी कर सकते हैं। 360 में से 15 लोगों ने ऐसा शपथ पत्र नहीं दिया। 14 पात्र ऐसे मिले जिन्होंने अपने लिए हुए अंकों को गलत बताया। दो पात्रों ने अपने जीवित पिता को ही मरा हुआ बता पांच अंक हासिल किए थे।

100 अंकों में से ऐसे बनी मेरिट

  • 80 अंकों की लिखित परीक्षा ली। 100 प्रश्न की परीक्षा थी। प्रत्येक प्रश्न के .8 अंक निर्धारित किए गए थे।
  • 10 अंक अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता के तय किए। इनमें ग्रेजुएशन के 4, पोस्ट ग्रेजुएशन के 3 और एनसीसी सर्टिफिकेट के 3 अंक तय किए गए थे।
  • 10 अंक सोशल इकॉनोमिक के। 5 अंक जिस घर में नौकरी नहीं है, 5 अंक जिसका पिता मर चुका है। 5 अंक डिनोटिफाइड के तय किए गए थे। तीनों प्वाइंट वाले को अधिकतम 10 अंक मिलते।

सूची में 385 पात्रों ने लिया है, घर में नौकरी न होने का लाभ

एसआई मेल के लिए 400 और एसआई फीमेल के लिए 65 पदों पर भर्ती हुई। मेल भर्ती में 400 का चयन करके 49 को वेटिंग सूची में दर्शाया गया। इन 449 में से 318 ऐसे पात्र हैं, जिन्होंने घर में नौकरी नहीं बताकर 5 अंक हासिल किए हैं। इसी तरह फीमेल भर्ती में 65 का चयन करके 22 वेटिंग के पात्र तय किए गए हैं। इन 87 पात्रों में से 67 ऐसे हैं, जिन्होंने 5 अंक घर में नौकरी नहीं बता कर लिए हैं। वेटिंग वालों को छोड़ दें तो मुख्य लिस्ट के 360 पात्रों को नोटिस भेजा गया था।