HTET की परीक्षा 18-19 दिसंबर को होगी:30 नवंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन; 3 दिसंबर तक सुधार का मौका

करनाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाने वाली HTET यानी हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए उम्मीदवार 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने अब तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वह अपना आवेदन कर लें। इसके बाद 1 दिसंबर से 3 दिसंबर तक आवेदन पत्र में संशोधन की सुविधा शुरू की जाएगी। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में हुई गलतियों को सुधार पाएंगे।

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 और 19 दिसंबर को होगी

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 और 19 दिसंबर 2021 को किया जाएगा। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाना होगा। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। उम्मीदवार 30 नवंबर की रात 12 बजे तक अपना आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में किसी भी लेवल की एक परीक्षा के लिए 1000 रुपये, दो लेवल की परीक्षा के लिए 1800 रुपये और सभी तीनों लेवल की परीक्षा के लिए 2400 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। वहीं हरियाणा राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में 50 फीसदी तक की छूट की व्यवस्था की गई है।

HTET का शेड्यूल
1. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- 30 नवंबर 2021
2. आवेदन पत्र में सुधार की तारीख- 1 से 3 दिसंबर 2021
3. HTET परीक्षा की तारीख 18 और 19 दिसंबर 2021
4. HTET के लिए प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख- 8 दिसंबर 2021

HTET के लिए आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे Registration/Login के लिंक पर क्लिक करें।

आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, यहां Apply Now के लिंक पर क्लिक करें। सभी जरूरी जानकारियों को भरें और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।

आवेदन फीस जमा करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें। आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंट भी निकलवा लें।

150 अंक की परीक्षा, 90 जरूरी
150 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में 150 प्रश्न ही दिए जाएंगे। इनमें से पास होने के लिए 60 फीसदी यानी 90 अंक लेने अनिवार्य किए गए हैं। SC&ST को 5 फीसदी अंकों की छूट दी गई है। उन्हें 55 फीसदी यानी 83 अंक लेने होंगे।

PRT में परीक्षा को पांच भागों में बांटा गया है। सभी भागों में 30 प्रश्न होंगे। इनमें बाल विज्ञान एवं साइकोलॉजी, हिंदी व अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण अध्ययन, जीके-जीए व सांख्यायिक ज्ञान को शामिल किया है। TGT में परीक्षा को 4 भागों में बांटा गया है। इनमें संबंधित विषय के लिए 60 प्रश्न बाकी तीन के लिए 30-30 प्रश्न तय किए हैं। इनमें बाल विज्ञान एवं साइकोलॉजी, हिंदी व अंग्रेजी, जीके-जीए व सांख्यायिक ज्ञान को शामिल किया है।

PGT में परीक्षा को 4 भागों में बांटा गया है। इनमें संबंधित विषय के लिए 60 प्रश्न बाकी तीन के लिए 30-30 प्रश्न तय किए हैं। इनमें बाल विज्ञान एवं साइकोलॉजी, हिंदी व अंग्रेजी, जीके-जीए व सांख्यायिक ज्ञान को शामिल किया है।

खबरें और भी हैं...