3 अगस्त से शुरू होंगी IGNOU की परीक्षाएं:9 सितंबर तक चलेंगी; हरियाणा में 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए, 23326 विद्यार्थी देंगे एग्जाम

करनाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इग्नू ने सभी केंद्रों पर कोरोना नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत दी है। - प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
इग्नू ने सभी केंद्रों पर कोरोना नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत दी है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) पूरे भारत में 3 अगस्त से परीक्षाएं आयोजित करने जा रही है। परीक्षाएं 9 सितंबर तक चलेंगी, इसके लिए IGNOU द्वारा 766 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 19 परीक्षा केंद्र विदेशों में और 80 केंद्र विभिन्न जेलों में हैं।

IGNOU के क्षेत्रीय केंद्र, करनाल की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम कुमारी सिंह ने बताया कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और बकाया कोर्सेज के लिए, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यकर्मो के लिए कुल 4 लाख 23 हजार 849 पात्र विद्यार्थियों को हॉल टिकट जारी किए जा चुके हैं। हॉल टिकट IGNOU की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर अपलोड किए जा चुके हैं।

सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्म पाल ने बताया कि हरियाणा में IGNOU द्वारा कुल 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 8 परीक्षा केंद्र हरियाणा की विभिन्न जेलों में बने हैं। अगस्त माह में होने वाली परीक्षाओं में कुल 23326 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाएं बहुत व्यवस्थित और सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। इसके लिए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र करनाल की तरफ से सभी परीक्षा नियंत्रकों के लिए एक ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी आयोजित किया गया, जिसमें उन्हें परीक्षाओं से जुड़ी विभिन्न जानकारियां मुहैया करवाई गईं।

एमसीए और बीसीए के परीक्षार्थियों को व्यावहारिक (प्रैक्टिकल) परीक्षा के लिए अलग से हॉल टिकट जारी किए जाएंगे, जिसके लिए परीक्षार्थियों को सितम्बर 2021 के अंत में क्षेत्रीय केंद्र पर संपर्क करना होगा। सभी परीक्षार्थियों से आग्रह है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचने की सभी हिदायतों का पालन करें। परीक्षा केन्द्र पर मास्क अवश्य लगाकर जाएं। परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंच जाएं और IGNOU द्वारा जारी आईडी कार्ड व हॉल टिकट अपने साथ लेकर जाएं।

खबरें और भी हैं...