पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • In Smart City, 53 Class Rooms In 9 Schools Of The City Will Be Ready Next Month, Children Will Get Smart Education

मीटिंग:स्मार्ट सिटी में शहर के 9 स्कूलों में 53 क्लास रूम अगले माह हो जाएंगे तैयार, बच्चों को मिलेगी स्मार्ट एजुकेशन

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विद्यार्थियों को जल्द ही स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के 9 सरकारी स्कूलों में 53 स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जा रहे हैं। एग्रीमेंट को देखें तो कंपनी ने आगामी अक्टूबर के अंत तक सारा काम कंप्लीट करके देना है।

मंगलवार को डीसी एवं करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव ने डाॅ. मंगलसेन ऑडिटोरियम के कॉन्फ्रेंस रूम में इस प्रोजेक्ट को लेकर काम कर रही प्रोबिट प्लस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधि, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और निगम के वरिष्ठ इंजीनियरों के साथ प्रोग्रेस को लेकर काफी देर तक मंथन किया। डीसी के अनुसार स्मार्ट सिटी के प्रपोजल के समय एबीडी यानि एरिया बेस्ड डेवलपमेंट और पैन सिटी के प्रोजेक्ट लिए गए थे। एबीडी में पड़ने वाले 9 सरकारी स्कूलों का सर्वे किया गया था, जिनमें अब स्मार्ट क्लास रूम बनाए जा रहे हैं।

स्मार्ट क्लास में पढ़ाई के लिए ऑडियो-वीडियो सिस्टम भी रहेगा

स्मार्ट क्लास रूम में एलईडी टीवी, कंप्यूटर, यूपीएस, एटेंडेंट मैनेजमेंट के लिए आरएफ आईडी सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, रोबोटिक लैब के लिए मॉड्यूलर लैपटॉप, अंग्रेजी व हिंदी दोनों माध्यमों में पढ़ाई की सामग्री डिजीटल होगी और पढ़ाई के लिए ऑडियो-वीडियो सिस्टम भी रहेगा। डीसी ने मीटिंग के बाद मॉडल टाउन स्थित सरकारी स्कूल में बनाए जा रहे स्मार्ट क्लास रूम का निरीक्षण किया। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टर का भी निरीक्षण किया। प्रोग्रेस मीटिंग में चीफ इंजीनियर रामजी लाल, एसई दीपक किंग्गर, केएससीएल के जीएम रमेश चंद मढान, स्पोर्ट इंजीनियर मोहन शर्मा और डीआईओ महीपाल सीकरी भी मौजूद रहे।

जानिए..कैसी होगी पढ़ाई, क्या रहेगी खासियत
सीईओ के अनुसार स्मार्ट क्लास रूम में बच्चे ई-लर्निंग से पढ़ाई करेंगे, यानि पुराने ट्रेडिशन से एकदम अलग हाेगी। इन स्कूलों में पहली से सीनियर सेकेंडरी तक हर लेवल के बच्चे पढ़ सकेंगे। हर क्लास रूम में दो-दो कैमरे होंगे। स्मार्ट तरीके से पढ़ाई के लिए चयन किए गए स्कूलों में विद्यार्थियों की अटेंडेंस भी बढ़ेगी। चयनित स्कूलों में रोबोटिक लैब और स्टैम लैब स्थापित होंगी। रोबोटिक लैब में बच्चे किट के द्वारा अलग-अलग तरह के मॉडल बना सकेंगे, जैसे रोबोट, चलती-फिरती गाड़ियां, वाटर फ्लो सेंसर के मॉडल, जबकि स्टैम लैब में फिजिक्स केमिस्ट्री जैसे विषयों के प्रयोग मॉडल के द्वारा किए जाएंगे। इनमें तीन लैब लड़कों के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में, एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाऊन, दो लैब रेलवे रोड़ स्थित लड़कियों के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तथा दो लैब शहर के राजकीय प्राइमरी स्कूल नंबर-4 में स्थापित की जाएंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें