पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:कॉलेजों की दूसरी मेरिट लिस्ट में बीकॉम 95.6, मेडिकल 90.2, बीए 89, नॉन मेडिकल की 87 प्रतिशत मेरिट रही हाई

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरी मेरिट में आने वाले विद्यार्थी 14 अक्टूबर तक भरेंगे ऑनलाइन फीस
  • कॉलेज के विद्यार्थी एडमिशन लेने के लिए ओपन काउंसिलिंग का पोर्टल खुलने का कर रहे इंतजार

कॉलेजों के ऑनलाइन एडमिशन को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने रविवार को देर रात कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी है। कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों को 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी। विभाग की ओर से कॉलेज की खाली पड़ी सीटों के लिए ओपन काउंसिलिंग का जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा। जिसका इंतजार काफी संख्या में विद्यार्थी कर रहे हैं। शहर के कॉलेजाें में दूसरी मेरिट लिस्ट भी हाई रही। बीए में 89.4 पंडित चिरंजीलाल व बीकॉम में दयाल सिंह कॉलेज की 95.6 हाई रही।

इसके साथ ही नॉन मेडिकल में पंडित चिरंजीलाल महाविद्यालय में 87 प्रतिशत व मेडिकल कोर्स में मेरिट पंडित चिंरजीलाल शर्मा महाविद्यालय 90.2 हाई रही। विद्यार्थियों ने घर बैठे ही ऑनलाइन मोबाइल व कंप्यूटर की सहायता से मेरिट लिस्ट को देखा। दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अब कॉलेजों में जल्द ही कक्षाएं शुरू करने की प्रक्रिया की तैयारियां भी शुरू हो जाएगी। काफी माह से विद्यार्थी घर खाली बैठे हैं, विद्यार्थियों की जल्द ही कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो सकती है। जबकि यूजीसी के नियम अनुसार 1 नवंबर को कक्षाएं शुरू होनी है, लेकिन कॉलेजों में इससे पहले ओपन काउंसिलिंग की सीटें जल्द भर जाएंगी। इससे कॉलेजों में प्रथम ईयर की कक्षाएं जल्द शुरू होने की संभावना है।

विभाग द्वारा कॉलेजों की जारी की दूसरी मेरिट लिस्ट में ग्रामीण क्षेत्रों के राजकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों का काफी कम संख्या में दाखिला हुआ है। मात्र राजकीय कॉलेज असंध में बीए व बीकॉम व राजकीय महिला घरौंडा, जुंंडला व तरावड़ी में बीए में कुछ विद्यार्थियों का नाम आया है। जबकि राजकीय महिला कॉलेज पाढ़ा, राजकीय महिला कॉलेज बस्तली में दूसरी मेरिट लिस्ट में एक भी विद्यार्थी नहीं आया है।

जल्द ही ओपन काउंसिलिंग को लेकर करना चाहिए शेड्यूल जारी

कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद काफी संख्या में विद्यार्थी एडमिशन नहीं ले पाए है। विद्यार्थी एडमिशन संबंधित परेशान न हो इसके लिए विभाग को जल्द ही कॉलेज की खाली पड़ी सीटों पर ओपन काउंसलिंग के लिए पोर्टल ओपन करना चाहिए। ताकि विद्यार्थी समय रहते आवेदन कर कॉलेज की खाली सीटों पर मेरिट अनुसार दाखिला प्राप्त कर सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें