पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Instructions Given To Speed Up The Work Of Open Gym, Rain Harvesting System, 7 Roads Being Installed In 80 Parks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी:80 पार्कों में ओपन जिम, रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम, 7 सड़कों पर लगाई जा रही टाइलाें के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्याें को लेकर अधिकारियों को निर्देश देते हुए डीसी। - Dainik Bhaskar
करनाल. स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्याें को लेकर अधिकारियों को निर्देश देते हुए डीसी।
  • स्मार्ट सिटी के तहत 45 करोड़ रुपए से चल रहे कार्यों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण, कहा- क्वालिटी से समझौता न करें

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में 45 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किए गए विकास कार्यों को गति देने के लिए डीसी निशांत कुमार यादव ने फील्ड में जाकर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों का जायजा लिया। डीसी ने मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सभी विकास कार्य निर्धारित समय पर पूरे होने चाहिए।

किसी भी विकास कार्य में क्वालिटी के साथ समझौता नहीं किया जाएगा। डीसी ने अपने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले सेक्टर 12 में ओपन जिम का निरीक्षण किया। करनाल शहर में करीब 6 करोड़ 4 लाख रुपए की लागत से 80 पार्कों में ओपन जिम बनाई जानी है।

इस क्षेत्र में जिम के सामान के साथ-साथ बच्चों के खेलने के लिए झूले, बॉलीबाॅल व बैडमिंटन कोर्ट, व्यायाम व ध्यान करने का स्थान व रंगीन लाइटें लगाई जाएंगी। सभी पार्कों में यह कार्य अगले 8 महीने में पूरा होना है। डीसी ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य में तत्परता दिखाएं।

डीसी ने इसके बाद शहीद मदन लाल ढींगड़ा चौक व पंडित चिरंजी लाल राजकीय कॉलेज की सड़क के आसपास बनाई जाने वाली बर्मों पर नेत्रहीन लोगों के लिए टाइल लगाने के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि इन टाइलों पर आंखों से दिव्यांग व्यक्ति अपनी छड़ी के सहारे आसानी से चल सकता है। यह ऐसी टाइलें हैं जिन पर आदमी फिसलता नहीं।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत 7 मुख्य सड़कों के आसपास यह टाइल लगाई जा रही हैं। इन पर करीब 5 करोड़ 70 लाख रुपए खर्च आएगा और आने वाले दिसंबर में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में शहीद मदन लाल ढींगड़ा चौक से हरियाणा नर्सिंग होम तक की सड़क, पंडित चिरंजी लाल राजकीय कॉलेज से कर्ण गेट तक, निर्मल कुटिया से गांधी चौक तक, घंटा घर से अंबेडकर चौक तक, माल रोड से काछवा पुल तक, सेक्टर 14 कॉलेज के पास से मेरठ रोड तक, घंटा घर से निरंकारी चौक तक की सड़कें शामिल हैं।

डीसी ने अपने निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाली सड़कों का निरीक्षण किया। स्मार्ट सिटी के तहत करनाल शहर में 30 करोड़ 95 लाख रुपए की लागत से 6 सड़कें बनाई जा रही हैं। उपायुक्त ने दुर्गा कॉलोनी को जाने वाली सड़क के कार्य का निरीक्षण किया। स्मार्ट सिटी के अधिकारी को निर्देश दिए कि इस सड़क का कार्य आने वाले 10 दिनों में पूरा किया जाए क्योंकि इस सड़क पर काफी आवाजाही है।

पानी निकासी को बनाए जा रहे हार्वेस्टिंग सिस्टम देखे
डीसी ने बरसाती पानी की निकासी के लिए शहर के पार्कों व स्कूलों में बनाए जा रहे रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर अधीक्षक अभियंता स्मार्ट सिटी दीपक खुंगर, कनिष्क अभियंता रवि पंवार उपस्थित रहे।

7 पुलों के नीचे लोगों की सुविधा के लिए बनेंगे प्लाजा
उपायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत झिलमिल ढाबे के पास के पुल से नमस्ते चौक तक शहर में हाईवे पर 7 पुल आते हैं। इन सभी पुलों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इस कार्य पर करीब करीब 3 करोड़ 70 लाख रुपए का खर्च आएगा। उपायुक्त ने कंपनी के ठेकेदारों से कहा कि इस कार्य को शीघ्र करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें