पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम आयुक्त की समीक्षा मीटिंग:सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों के चालान करने के दिए निर्देश

करनाल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नागरिकों की सुविधाओं से जुड़े विकास कार्यों में तेजी लाने और उनकी प्रोग्रेस जानने के मकसद से बुधवार को नगर निगम आयुक्त विक्रम ने डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम के सभागार में इंजीनियरिंग विंग के साथ मीटिंग कर कई कामों की समीक्षा की। इसमें आयुक्त ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 पर भी चर्चा की और उन्हें भारत सरकार के शहरी मामले मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार तैयारी करने के निर्देश दिए। मीटिंग में संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह के अलावा कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता शामिल हुए।

आयुक्त ने इंजीनियरों से कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियां चल रही हैं, इसमें सिर्फ सेनीटरी शाखा ही एक्टिव होकर काम नहीं करेंगी, बल्कि नगर निगम के तमाम विंग सहयोग देंगे, ताकि सर्विस लेवल प्रोग्रेस, सर्टिफिकेशन व सिटीजन एंगेजमेंट को मार्क रखा जा सके। जिस अधिकारी व कर्मचारी की जहां-जहां ड्यूटी लगाई गई है, उसे वह पूरी निष्ठा से करेंगे, ताकि हम अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजों में टॉप में आने के अपने इरादे को पूरा कर सकें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर सभी इंजीनियरों को मॉनिटरिंग के लिए वार्ड वाइस जिम्मेदारी सौंपी गई है, सभी इस काम को प्राथमिकता पर लेकर करें। आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी अपने निर्धारित वार्ड में साफ-सफाई, गीले व सूखे कूड़े का सेग्रीगेशन व डंपिंग पाॅइंट्स से ठीक प्रकार से गारबेज कलेक्शन हो रही है या नहीं, इसका निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी शौचालयों की रिपेयर के साथ-साथ उनकी मेंटेनेंस पर भी ध्यान दें। स्वच्छता एप पर आई शिकायतों का त्वरित समाधान करें तथा हानिकारक सिंगल यूज़ प्लास्टिक इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों के चालान भी करें।

शहर में कहीं भी सीएंडडी वेस्ट पड़ा मिले, तो संबंधित सफाई निरीक्षक व भवन निरीक्षक को उसकी सूचना दें, ताकि उसे वहां से उठवाया जा सके और भवन मालिक को नोटिस देकर उसका चालान किया जाए। एसटीपी से निकले ट्रीटेड वाटर को भी रोजाना प्रयोग में लाया जाए। आयुक्त ने कहा कि शहर के सभी पार्षदों के साथ-साथ जितनी भी एनजीओ व आरडब्ल्यूए हैं, उन्हें भी साथ लेकर काम करें, इससे सिटीजन एंगेजमेंट को बढ़ावा मिलेगा। आयुक्त ने सभी इंजीनियरों को निर्देश दिए कि वे संबंधित वार्डों में चल रहे विकास कार्यों की साइट विजिट कर चेकिंग करते रहे। प्रत्येक कार्य में गुणवत्ता व पारदर्शिता बनी रहनी चाहिए तथा कार्यों को तय समयावधि में पूरा करें, ताकि शहर की जनता को इनसे फायदा मिल सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें