पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खरीफ सीजन:पीएम फसल बीमा योजना में बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, फसल के रेट तय

करनाल22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 2021 के दौरान खरीफ सीजन में धान, मक्का, बाजरा, कपास और रबी सीजन में गेहूं, जौ, चना, सरसों, सूरजमुखी फसलों का बीमा किया जाएगा। फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2021 है।

उप कृषि निदेशक डॉ. आदित्य डबास ने बताया कि खरीफ सीजन में इस योजना के तहत किसानों को धान, मक्का, बाजरा व कपास के लिए क्रमश 713.99 रुपए, 356.99 रुपए, 335.99 रुपए और 1732.50 रुपए प्रति एकड़ की दर से प्रीमियम देना होगा। डॉ. आदित्य डबास ने बताया कि यह योजना सभी किसानों के लिए स्वैच्छिक है।

इसलिए यदि ऋणी किसान इस योजना में शामिल नहीं होना चाहते तो वे 24 जुलाई, 2021 तक अपने बैंकों में लिखित आवेदन करके योजना से बाहर (ऑप्ट-आउट) हो सकते हैं। यदि ऋणी किसान स्कीम से बाहर होने के लिए तय सीमा तक संबंधित बैंक में आवेदन नहीं करता तो बैंक किसान की फसलों का बीमा करने के लिए अधिकृत या बाध्य होंगे।

गैर-ऋणी किसान ग्राहक सेवा केंद्र या बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से अपनी फसल का बीमा करवा सकता है। यदि कोई किसान पहले से नियोजित फसल को बदलता है तो उसे अंतिम तिथि से कम से कम दो दिन पहले 29 जुलाई तक फसल बदलाव के लिए बैंक में सूचित करना होगा।

खबरें और भी हैं...