पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:काेई भी अपने बच्चों को दो नंबर में न भेजे विदेश : आईजी भारती अरोड़ा

करनाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरोपी एजेंटों के विरुद्ध कार्रवाई को विशेष अनुसंधान टीम का गठन

करनाल रेंज की आईजी भारती अरोड़ा ने कहा कि लोग अपने बच्चों को वैध एजेंट के माध्यम से ही विदेश भेजे। लॉकडाउन के दौरान विदेश गए बहुत से लोगों को डिपोर्ट कर वापस भारत भेज दिया है। अमेरिका से सबसे ज्यादा लोग डिपोर्ट किए गए हैं। इनमें करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र और अंबाला के सबसे ज्यादा युवा शामिल हैं। अवैध एजेंटों ने इन युवाओं से लाखों रुपए हड़पे हुए हैं। ऐसे एजेंटों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए एक विशेष अनुसंधान टीम का गठन किया है।

अवैध एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार भी किया जा रहा है। इनके चंगुल से बचने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट https://emigrate.gov.in और हरियाणा सरकार की वेबसाइट https://haryana.gov.in/list-of-authorized-agents-for-sending-people-abord-in-haryana/ पर वैध तौर पर विदेश भेजे जाने वाले एजेंटों की लिस्ट प्रतिदिन अपडेट होती है।

यदि किसी व्यक्ति को विदेश जाना है तो केवल इन्ही वैध एजेंटों से संपर्क किया जाए। बेवसाइट पर अपलोड दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें, ताकि धोखाधड़ी से बच्चा जा सके।

मां ने जमीन बेचकर बेटे को भेजा विदेश, रिश्तेदार एजेंट पर 15 लाख ठगने के आरोप
निसिंग| गांव गोंदर में एक मां ने अपने बेटे को विदेश भेजने के लिए अपने ही एक रिश्तेदार को 15 लाख रुपए दिए, लेकिन एजेंट ने युवक को कनाडा भेजने के बजाय अन्य देशों में घुमाया। पुलिस शिकायत में प्रीतम कौर वासी गोंदर ने बताया कि हमारे ही एक रिश्तेदार ने मेरे बेटे बलजिंद्र को कनाडा भेजने के लिए 18 लाख की डिमांड की। जून 2017 में मैंने अपनी जमीन बेचकर रिश्तेदार एजेंट को 15 लाख रुपए दे दिए।

अक्टूबर 2018 में बलजिंद्र को कनाडा भेजने के लिए फ्लाइट में बैठाया गया। इसके कुछ दिन बाद ही बलजिंद्र का फोन आया कि मुझे कनाडा की बजाय अन्य देशों में घुमाया जा रहा है। जिसके बाद हमने बड़ी मुश्किल से 70 हजार रुपए इकट्ठा कर बलजिंद्र को वापस बुलाया। जब एजेंटों से रुपए वापस मांगे तो उन्होंने पैसे देने की बजाय पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। इस मामले में पुलिस ने प्रीतम कौर के बयान पर दो एजेंटों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें