पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कैथल में चल रहा कृषि विज्ञान मेला:'कृषक मित्र ऐप' लॉन्च की गई; 51 देशों में और 72 भाषाओं में काम करेगी, किसान खुद जान पाएंगे फसलों की बीमारी और इलाज

करनाल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
"कृषक मित्र ऐप' के बारे में जानकारी देती महिला वैज्ञानिक। - Dainik Bhaskar
"कृषक मित्र ऐप' के बारे में जानकारी देती महिला वैज्ञानिक।

हरियाणा के कैथल जिले में आज कृषि विज्ञान मेला आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रदेश से चयनित 150 किसान हिस्सा ले रहे हैं। कार्यक्रम में "कृषक मित्र ऐप' को लॉन्च की गई है। यह ऐप किसानों को साइंटिस्ट बनाएगी। इससे किसान डिजिटल फार्मिंग कर सकेंगे। ऐप 51 देशों में 72 भाषाओं में काम करेगी।

इस ऐप से किसी भी फसल की बीमारी को जानना आसान होगा। इतना ही नहीं उसका इलाज भी बताया जाएगा। ऐप को दिल्ली व महाराष्ट्र के वैज्ञानिकों ने जर्मन के साइंटिस्टों के साथ मिलकर तैयार किया है। पूरी टीम कैथल के कृषि विज्ञान केंद्र में पहुंची और किसानों को ऐप का प्रयोग कैसे करना है, इसकी जानकारी दी।

कृषि विज्ञान मेले में मौजूद किसान।
कृषि विज्ञान मेले में मौजूद किसान।

कैसे इंस्टॉल करें...

Google play store में जाने के बाद "कृषक मित्र ऐप' लिखें। 72 भाषाओं में एक का चयन करें। इसके बाद 51 देशों में अपने देश का चयन करें। आगे चलते हुए राज्य का चयन करना होगा। ऐसा करने से ऐप इंस्टॉल हो जाएगी।

ऐप के तीन बड़े फायदे

खरपतवार की पहचान - ऐप के माध्यम से किसी भी फसल में खरपतवार की पहचान की जा सकती है। इससे उन्हें फसल से निकालना आसान होगा।

रोग की पहचान - फसल को लगी बीमारी जानने में भी ऐप महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। रोग की पहचान कराने के साथ-साथ उसको दूर करने वाले सॉल्ट के बारे में भी बताएगी।

पत्ते का नुकसान- किसी भी फसल के पत्ते में हाेने परिवर्तन की जानकारी ऐप देगी। यदि नुकसान हो रहा है तो उसका बचाव भी बताएगी।

इनके लिए ऐप पर जाना है। बीच में कैमरे पर क्लिक करके फोटो लेनी है। फोटो के बाद 30 सेकेंड में किसान को पूरी जानकारी मिलेगी।

खबरें और भी हैं...