पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सम्मेलन:महर्षि वाल्मीकि ने धर्म व त्याग की शिक्षा दी : धनखड़

करनाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने समाज को संस्कृति व जीवन जीने के मूल्य को सिखाने के लिए महाकाव्य रामायण की रचना की। रामायण हमें धर्म, प्रेम व त्याग की भावना सिखाती है, भगवान वाल्मीकि के अनुयायियों को चाहिए कि वे अपनी इस विरासत को सहेज कर रखें। वे रविवार को डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में हरियाणा वाल्मीकि महापंचायत द्वारा आयोजित वाल्मीकि प्रतिनिधि सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि संबाेधित कर रहे थे।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वाल्मीकि समाज एक ऐसा समाज है जो कर्म और नि:स्वार्थ सेवा में विश्वास करता है, महर्षि वाल्मीकि इसके उदाहरण हैं, जिन्होंने श्रीराम के जन्म से पहले एक पवित्र ग्रंथ की रचना की जोकि जीवन के मूल्यों को सिखाती है। प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति व वाल्मीकि समाज को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए अनेक फैसले लिए गए हैं। पहले की सरकारें केवल वाल्मीकि समाज को वोट के लिए इस्तेमाल करती थी, परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भगवान वाल्मीकि के नाम से संस्कृत विश्वविद्यालय, शिक्षा में आरक्षण, महापुरुषों की जयंती सरकारी खर्चे पर मनाने का अहम निर्णय लिया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री एवं मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी ने मुख्यातिथि का आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम में मंच का संचालन हरियाणा वाल्मीकि महापंचायत के मुख्य सलाहकार रघुमल भट्ट ने किया। कार्यक्रम के संयोजक जोगिंद्र वाल्मीकि ने मांग पत्र पढ़ा। इस मौके पर हरियाणा वाल्मीकि महापंचायत के प्रदेश अध्यक्ष यशवीर बेदी ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग निगम की चेयरमैन निर्मला बैरागी, हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग के उप चेयरमैन कृष्ण कुमार, सदस्य मोहन लाल बग्गल, आजाद सिंह, पूर्व भाजपा अध्यक्ष जगमोहन आनंद, मेयर रेणु बाला गुप्ता, पूर्व विधायक भगवान्दास कबीरपंथी, रमेश कश्यप, भाजपा नेता अशोक सुखीजा, शमशेर नैन, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मनीष गर्ग, केशकला बोर्ड के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, भाजपा के जिला महामंत्री राजबीर शर्मा उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें