पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Many People Get Sick Due To Eating Poultry Flour During Navratri Fast, Have Stomach Ache And Vomiting Diarrhea, Admitted To Hospital And Medical College

फूड पॉइजनिंग:नवरात्र व्रत में कुट्‌टू का आटा खाने से कई लोग बीमार, पेट में दर्द व उल्टी दस्त की दिक्कत से अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में भर्ती

करनालएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. कुट्टू के आटे से बीमार हुई लड़की एक निजी अस्पताल में हुई दाखिल।
  • सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दी बीमार लोगों की सूचना, टीम ने क्षेत्र में जाकर भरे चार सैंपल

नवरात्रों में व्रतधारियों को कुट्‌टू के आटे का सेवन करना सेहत पर भारी पड़ रहा है। कुट्‌टू का आटा खाने से मधुबन के सेकेंड बटालियन के एसपी अशोक भारद्वाज सहित जिले के लगभग 35-36 लोग बीमार हो गए। फूड पॉइजनिंग होने से पेट में दर्द, उल्टी-दस्त की शिकायत के कारण तकरीबन 11 लोग कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती हुए। जबकि 7 लोग निजी अस्पताल में भर्ती हुए।

जबकि अन्य लोगों को मेडिकल कॉलेज, सिविल अस्पताल व निजी अस्पताल से डॉक्टरों ने हालत ठीक होने पर दवाई देकर घर भेज दिया। इस मामले में सीएमओ डॉ. याेगेश शर्मा ने मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों की लिस्ट जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को भेजी। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने तुरंत संज्ञान लेते हुए उन क्षेत्रों में दुकानों पर छापेमारी की जहां से मरीज आए। टीम ने चार दुकानों से कुट्‌टू के आटे के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिए हैं।

कुट्‌टू के आटा का सेवन करने से बीमार होने वाले लोगों में शिवकॉलोनी, काछवा, रामनगर, शामगढ़, चार चमन, मॉडल टाउन, सेक्टर-8, आरके पुरम, नबीपुर, शिवाजी कॉलोनी व हांसी रोड इत्यादि क्षेत्रों के महिला-पुरष शामिल हैं। इन सभी को कुट्‌टू के आटा खाने से फूड पॉइजनिंग हुआ, जिससे उनको पेट में दर्द, उल्टी, दस्त व चक्कर आने की समस्या आई। सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती दस मरीजों के नामों की लिस्ट भेजी है। इनमें गुलशन, रेणु, रिंकू, संतोष, मीना, चिराग, फूल सिंह, सचिन, बबीता, ललिता शामिल हैं। इसके अलावा नंबीपुर से संदीप, सरोज, हांसी रोड से श्रीकांत, शिवाजी कॉलोनी से गीता आदि मेडिकल कॉलेज व सिविल अस्पताल से दवाई लेकर गए।

मेडिकल कॉलेज में आए हितेश भारद्वाज ने बताया कि परिवार के सदस्यों ने नवरात्र में व्रत के चलते कुट्‌टू के आटे की रोटी खाई थी। लेकिन रात को उनको अजीब सा महसूस होने लगा। सुबह होने तक दिक्कत बढ़ गई। उल्टी और दस्त शुरू हो गए। इसलिए वे मेडिकल कॉलेज में इलाज लेने के लिए पहुंचे हैं।

सैंपल की रिपोर्ट पर की जाएगी कार्रवाई

सीएमओ से रिपोर्ट मिलते ही उनकी टीम ने शिव कॉलोनी, काछवा, मूनक व तरावड़ी से एक-एक सैंपल लिया है। सैंपल को जांच के लिए लैब में भेज दिया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों से अपील की कि वे पुराने आटे को न बेचें और लोग भी अच्छी तरह से देखकर ही यह आटा खरीदें। डॉ. संदीप कुमार, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, करनाल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें