पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:ई-लर्निंग पर नजर रखने के लिए हर स्कूल से जुड़ेंगे मेंटर

करनाल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ई-लर्निंग में ई-कंटेट की उत्तमता को बढ़ाने व वाट्सएप ग्रुप में जुड़कर विद्यार्थियों के कार्य की होगी समीक्षा

कोरोना महामारी के कारण जिले के सभी स्कूल बंद हैं, ऐसे में सरकारी स्कूलों में घर से पढ़ाओ योजना में ई-लर्निंग विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही है। घर से पढ़ाओ योजना में अभी तक विद्यार्थियों तक ई-लर्निंग के तहत शिक्षा सामग्री टीचरों द्वारा भेज दिया जाता था। लेकिन ई-लर्निंग में शिक्षण सामग्री विद्यार्थियों समझ आ रही है या नहीं, ये टीचरों को पता नहीं होता था, जिससे ई-लर्निंग में ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से ई- मेंटरिंग की शुरुआत कर दी है।

जो अब घर से पढ़ाओ अभियान में ई-मेंटरिंग का उपयोग होगा। जिसके तहत हर मेंटर कुछ स्कूल के लिए जिम्मेदार होंगे। जो बीआरपी व एबीआरसी सभी स्कूल के साथ मेंटर के तौर पर जुड़ेंगे। मेंटर से स्कूल की मैपिंग नवंबर में बनाई जाएगी। मैपिंग आने के बाद मेंटर बदल जाएंगे। इसका परिणाम हर स्कूल के लिए अलग रहेगा।

मेंटर कक्षा के वाट्सएप ग्रुप के दो मापदंड पर ऑब्जर्व करेंगे

शेयर किए जा रहे ई-कंटेट की उत्तमता को बढ़ाएंगे। उत्तम ई-कंटेट वह है जो सिलेब्स को पूरी तरह से कवर करें और छात्र को अच्छी तरह से समझ आए व रोचक हो। छात्र की क्लास वाट्सएप में जुड़ेंगे। छात्र की ई-कंटेट में रोजाना का मापदंड होगा। वीकली क्विज में सहभागिता, ई-कंटेट को पढ़ने की आवृत्ति, होमवर्क पूरा करने की नियमितता। मेंटर शिक्षा मित्र के साथ हुई कॉल के माध्यम से भी छात्र का घर से पढ़ाओ योजना पर फीडबैक लेंगे।

मेंटर इस प्रकार कक्षा पर रखेंगे नजर

मेंटर कक्षा को वाट्सएप के माध्यम से नजर रखेंगे। वे तीन से पांच दिन के लिए आपके वाट्सएप ग्रुप में शामिल होंगे। वे अपने फीडबैक को टीचरों के साथ ई-लर्निंग में सहयोग देंगे। मेंटर ई-कंटेट बनाने, ऑनलाइन एक्टिविटी, टाइम मैनेजमेंट, शिक्षा मित्र पंजीकरण बढ़ाने की बेस्ट प्रैक्टिस को पहचान कर और टीचर के साथ वाट्सएप के माध्यम से शेयर करेंगे। मेंटर शिक्षा मित्र से बात करेंगे और छात्र की पढ़ाई में यदि कोई अड़चन हो तो उसको पहचानेंगे।

घर से पढ़ाओ योजना में ई-लर्निंग के तहत अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से ई-मेंटरिंग की जाएगी। इसकी शुरुआत हो चुकी है। स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जाने वाली ई-लर्निंग पर मेंटर जोड़े जाएंगे। जो विद्यार्थियों को दी जाने वाली शिक्षा पर नजर रखेंगे। रविंद्र चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी, करनाल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें