हरियाणा में नहीं होने देंगे अवैध निर्माण:परिवहन मंत्री ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिए आदेश, 8 मामलों का निपटारा

करनाल19 दिन पहले
बैठक में समस्याएं सुनते हुए मंत्री मूलचंद शर्मा।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कैथल की जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में 8 मामलों का निपटारा किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी व्यक्ति को अवैध निर्माण नहीं करने दिया जाएगा। सभी अधिकारी आमजन की शिकायतों का प्राथमिकता से निवारण करना सुनिश्चित करें, ताकि किसी भी व्यक्ति को परेशानी न हो।

बैठक में 2 पुरानी और 14 नई शिकायतें रखी गईं। परिवहन मंत्री ने सभी मामलों की समीक्षा लेते हुए मौके पर 1 पुरानी शिकायत और 7 नई शिकायतों का निपटान किया। बाकी मामलों में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में ढांड निवासी सुशील कुमार ने शिकायत दर्ज करवाई कि करनाल-पेहवा रोड पर कुछ लोगों ने सब्जी मंडी के नाम पर निर्माण किया है। यह नियमानुसार ठीक नहीं है। सड़क से 30 मीटर के दायरे में कोई भी निर्माण नहीं किया जा सकता। पिछले दिनों प्रशासन ने अवैध निर्माण को तुड़वा दिया था, परंतु कब्जाधारियों ने दोबारा वहां निर्माण कर लिया है।

बैठक में शिकायत सुनते हुए मंत्री मूलचंद शर्मा।
बैठक में शिकायत सुनते हुए मंत्री मूलचंद शर्मा।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए कि नियमानुसार कार्रवाई होनी चाहिए। कहीं पर भी अवैध कब्जा नहीं होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस बात की गहनता से जांच की जाए कि बिना लाइसेंस वहां सब्जी मंडी कैसे बनी। साथ ही यह भी रिपोर्ट दी जाए कि उस स्थान पर कितनी रजिस्ट्री हुई है। मामले को अगली बैठक तक लंबित रखने के निर्देश दिए और अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा।

जल्द शामिल होंगी 1 हजार बसें

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा के परिवहन बेड़े में जल्द 1000 बसें शामिल की जाएंगी। इस कार्य की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। प्रदेशवासियों को परिवहन की दृष्टि से और अधिक सुविधाएं मुहैया करवाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश की सभी सड़कों को चकाचक किया जा रहा है, ताकि आवागमन की बेहतर व्यवस्था बनी रहे।

जल्द ही प्रदेश में पंंचायत चुनाव करवाए जाएंगे। प्रदेश सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाओं और परियोजनाओं को अमलीजामा पहना रही है। विकास के दृष्टिगत सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। समूचे प्रदेश का एक समान सर्वांगीण विकास करवाया जा रहा है।

बैठक में मौजूद नेता व अधिकारी।
बैठक में मौजूद नेता व अधिकारी।

प्रदेश सब कुछ किसानों के कारण

गांव हजवाना निवासी सुरजीत ने शिकायत की कि वह कई वर्षों से अपनी जमीन पर खेती का कार्य कर रहा है। इस काम के लिए बिजली का इस्तेमाल की एवज में वह निरंतर बिल भी भर रहा है। परंतु बिजली विभाग ने उसका कनेक्शन काट दिया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संबंधित का कनेक्शन पंचायत की जमीन पर है।

परिवहन मंत्री ने मामले की विस्तृत रिपोर्ट ली और पाया कि संबंधित व्यक्ति कई वर्षों से बिजली के बिल भर रहा है। इस मामले पर उन्होंने बिजली विभाग के एमडी से दूरभाष पर बात की और कहा कि इस व्यक्ति का कनेक्शन शिफ्ट कर चालू किया जाए, ताकि संबंधित किसान अपना कार्य सुचारु रूप से कर सकें। किसानों के कारण ही तो प्रदेश में सब कुछ है।