पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:सुबह धुंध और शीतलहर ने बढ़ाई ठंड, न्यूनतम पारा रहा 9.1 डिग्री

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. सुबह के समय धुंध। - Dainik Bhaskar
करनाल. सुबह के समय धुंध।
  • तेज हवा चलने से फिलहाल 23 व 24 जनवरी को भी माैसम साफ रहने के मिल रहे है संकेत

बुधवार को अलसुबह आई धुंध और शीतलहर ने ठिठुरन बनाए रखी, लेकिन दोपहर के वक्त धूप ने लोगों को ठंड से राहत दिलाने का काम किया। मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को अधिकतम तापमान डेढ़ डिग्री कम हो गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। तेज हवा चलने से फिलहाल 23 व 24 जनवरी को भी माैसम साफ रहने के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि 21 जनवरी को सुबह के समय धुंध होने की संभावना है।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी की मात्रा 90 प्रतिशत रही। हवा की एवरेज गति 6.1 किलोमीटर रिकार्ड हुई।

गेहूं की फसल को तापमान से मिल रहा लाभ

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार उत्तर-पश्चिमी हवा से मौसम में ठिठुरन है। गेहूं की फसल के लिए यह मौसम लाभकारी बना हुआ है। रात को अच्छी ठंड हो रही है, जबकि दिन में धूप मिलने से फसल को ग्रोथ करने में लाभ मिल रहा है।

जानिए पिछले चार सालाें में 20 जनवरी को तापमान
केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मौसम विभाग के रिकाॅर्ड के अनुसार वर्ष 2017 में 21 जनवरी को अधिकतम तापमान 18.2 और न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस, वर्ष 2018 में अधिकतम तापमान 23.0 और न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वर्ष 2019 में अधिकतम ताममान 21.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा। वर्ष 2020 में अधिकतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें