निर्माण सामग्री पर उठ रहे सवाल:बरसात से मुगल कैनाल रोड का होने लगा बुरा हाल, जगह-जगह बने गड्‌ढे गहराने लगे, राहगीर परेशान

करनाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. मुगल कैनाल फेज-1 की सड़क में बने गड्‌ढे। - Dainik Bhaskar
करनाल. मुगल कैनाल फेज-1 की सड़क में बने गड्‌ढे।

बरसात होने लगी है और माॅनसून का सीजन भी दूर नहीं है लेकिन शहर की कई मुख्य सड़कों के हालात नहीं सुधर सके हैं। एशिया की सबसे लंबी मार्केट कही जाने वाली मुगल कैनाल मार्केट की सड़कों के गड्‌ढे अब तक नहीं भरे गए हैं। पुनर्निर्माण होने के एक साल बाद ही सड़क बदहाल हो गई है। लेकिन नगर निगम के अधिकारियों को 48 लाख 27 हजार 614 रुपए खर्चने के बाद भी सड़क समय से पहले ही टूटने की कोई परवाह नहीं है।

लाखों रुपए खर्चने के बाद सड़क के ऐसे हालात शहर के लोगों को परेशान कर रहे हैं। इसके चलते कथित तौर पर विजिलेंस की निगाहें भी इस रोड पर पड़ी है। सूत्राें के अनुसार इस सड़क का निर्माण और मेंटेनेंस कार्य विजिलेंस की जांच के घेरे में आ सकता है। अगर सड़क की जांच विजिलेंस की जांच के घेरे में आती है तो सड़क निर्माण में गड़बड़झाला सामने आ सकता है।

मुगल कैनाल फेज-1 के रोड में दोनों साइडों में जगह-जगह गड्‌ढे बने हुए हैं। इस रोड से हर रोज हजारों वाहनों का आवागमन होता है। क्योंकि यहां पर सैकड़ों की संख्या में दुकान, कोचिंग सेंटर, शोरूम व एससीओ संचालित हो रहे हैं। लेकिन सड़क के हालात बदतर हैं। नगर निगम की ओर से 2 जनवरी 2021 को इस सड़क का पुनर्निर्माण कराया गया था। इसका क्षेत्रफल 25,537 है। इस कार्य पर 48 लाख 27 हजार 614 रुपए खर्च आया था। लेकिन एक साल बाद ही इस सड़क में जगह-जगह गड्‌ढे हो गए हैं।

दो माह पहले सीसी के पैच लगवाए वे भी नहीं टिके
नगर निगम ने दो महीने पहले कंकरीट-सीमेंट के पैच भी लगवाए, लेकिन यह पैच भी गड्ढाें पर नहीं टिक पाए हैं। अब बारिश होने पर सड़क में बने गड्‌ढे साफ दिखाई देने लगे हैं, क्योंकि गड्‌ढों में पानी भरा रहता है। पानी भरे गड्‌ढे दुपहिया वाहन चालकों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बने हुए हैं।

बारिश आने से बड़े हाेने लगे छोटे गड्‌ढे
मुगल कैनाल पर बने गड्‌ढों में गत दिनों हुई बारिश का पानी भरा हुआ है। इस कारण से यह गड्‌ढे बड़े होते जा रहे हैं। अगर मॉनसून शुरू होने से पहले सड़क के हालात नहीं सुधरे तो यह मार्केट और राहगीरों के लिए बड़ी समस्या बनेंगे। बारिश के दिनों में गड्‌ढों के कारण लोग चोटिल होंगे।

सड़क पर पानी निकासी की व्यवस्था सही नहीं
मुगल कैनाल मार्केट रोड पर बरसाती पानी निकासी के लिए लिए व्यवस्था सही नहीं है। सड़क टूटने का एक कारण यह भी है। सड़क पर पानी भरा रहने से बिटुमन की सड़कें मियाद से पहले टूटने लग जाती हैं।

खबरें और भी हैं...