ICAR की रैंकिंग में हरियाणा के 3 संस्थान:NDRI करनाल को पहला, HAU को 9वां और लाला लाजपत विश्वविद्यालय हिसार को 33वां स्थान मिला

करनाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय कृषि अनुसंधान(ICAR) ने रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी है। देश के 67 संस्थानों की रैंकिंग में हरियाणा के 3 संस्थानों को जगह मिली है। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) करनाल को वार्षिक गतिविधियों के आधार पर देश में पहला रैंक मिला है। चौ. चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार को 9वां और लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय हिसार को 33वां रैंक मिला है।

NDRI वर्ष 1923 से डेयरी अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहा है। ICAR की ओर से हर साल जारी होने वाली रैंकिंग में संस्थान को पिछले 5 साल से नंबर-1 रैंकिंग मिल रही है। निदेशक डॉ. एमएस चौहान ने बताया कि यह संस्थान के लिए बड़े गर्व की बात है। ICAR दिल्ली मुखालय की तरफ से हर साल आवेदन मांगे जाते हैं। सभी पैरामीटर परखने के बाद ही रैंकिंग घोषित की जाती है।

आवेदन में मांगी जाती है कई प्रकार की जानकारियां

NDRI के प्रवक्ता अजय डांग ने बताया कि परिषद के अधीन सभी विश्वविद्यालय एवं संस्थान कार्य कर रहे हैं। रैंकिंग के लिए सभी संस्थानों से परिषद की ओर से आवेदन मांगे जाते हैं। आवेदन में कई जानकारियां मुहैया करवानी होती है। संस्थान से कितने विद्यार्थी पढ़कर निकले, कितनों को रोजगार मिला, किसानों और उद्योगों के लिए क्या और कितना कार्य किया, विदेश में कितनी टेक्नालॉजी भेजी। इस तरह की जानकारी देने के बाद परिषद आगे की व्यवस्था को जांचती है।

3 श्रेणी की गतिविधियां करवाता है NDRI

NDRI में एकेडमिक, शोध व एक्सटेंशन की तीन श्रेणियों की गतिविधियां होती हैं। एकेडमी श्रेणी में बीटेक, एमटेक और पीएचडी करवाई जाती है। शोध में 14 डिवीजन केंद्रों में कार्य किया जाता है। एक्सटेंशन की श्रेणी में किसानों और उद्योगों के लिए वर्षभर में गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

खबरें और भी हैं...