पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Neither The Sewerage Line Was Completed Nor The STP Constructed After A Penalty Of 17.8 Crore On The Contractor.

लापरवाही:कांट्रेक्टर पर 17.8 करोड़ के जुर्माने के बाद भी न सीवरेज लाइन कंप्लीट हुई न एसटीपी का निर्माण

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश में कई कॉलोनी में होगा जलभराव अब तक सिर्फ 56 प्रतिशत हो पाया एसटीपी का निर्माण कार्य
  • धीमी गति से चल रहा निर्माण कार्य, ऐसे तो दिसंबर तक भी नहीं हो पाएगा पूरा

मानसून सिर पर है, लेकिन नगर निगम की ओर से सीवरेज लाइन बिछाने का काम कंप्लीट नहीं हो पाया है। डेडलाइन के अनुसार 31 मार्च तक सीवरेज लाइन बिछाने से लेकर गंदा पानी शोधन के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण पूरा करना था, लेकिन न तो सीवरेज पाइप लाइन का कार्य पूरा हो सका है और न एसटीपी का निर्माण। काम पूरा न होने पर कमिश्नर निशांत कुमार यादव ने कांट्रेक्टर कंपनी टाटा आईपीएल पर 17 करोड़ 8 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया था। इसके बाद कांट्रेक्टर के आवेदन पर गौर करते हुए सरकार की ओर से कांट्रेक्टर को काम कंप्लीट करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है। भले ही कांट्रेक्टर ने काम शुरू करा दिया है, लेकिन वर्तमान में जिस स्पीड से काम चल रहा है उससे जाहिर होता है कि काम समय से पूरा होना मुश्किल है। बारिश का मौसम भी हजारों कॉलोनी वासियों के लिए परेशानी भरा रहेगा, क्योंकि कई कॉलोनियों में सीवरेज लाइन डालने के लिए उखाड़ी गई सड़कों का निर्माण भी नहीं हो पाया है, जिससे बारिश के दिनों में यह गलियां बारिश के पानी से जलमग्न होंगी। सीवर लाइन बिछाने की प्रोग्रेस को देखें तो अभी तक 149 किलोमीटर सीवर लाइन में से 126 किलोमीटर लाइन बिछाने का काम ही पूरा हो पाया है। अभी भी 23 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाने का काम किया जाना बाकी है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 178 करोड़ की लागत आएगी, लेकिन इसमें अभी तक 35 करोड़ रुपए के काम होने बाकी हैं। पहले इस कार्य को करने के लिए 31 मार्च डेट लाइन घोषित की गई थी। 

मेनलाइन का काम भी अधर में लटका पड़ा
शहर की कॉलोनियों में बिछाई गई सीवरेज की मेन लाइन बिछाने का काम भी अधूरा पड़ा है। शिव कॉलोनी, फूसगढ़, बलड़ी, कैलाश, धौलगढ़ व सैदपुरा क्षेत्रों में मेन सीवर लाइन का काम अधूरा चल रहा है। इस कारण जहां सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है तो भी उनको उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

आईसी चेंबर का निर्माण कार्य भी नहीं हो पाया
शहर में सीवरेज लाइन बिछाने का काम बिखरा पड़ा है। सीवरेज लाइन बिछाने के बावजूद आईसी चेंबर नहीं बन सके हैं। शहर की विकास कॉलोनी, कनिका विहार, बसंत विहार व फूसगढ़ सहित आधा दर्जन कॉलोनियों में आईसी चेंबर का निर्माण कार्य भी पूरा नहीं हो पाया है।

8 एमएलडी पर काम नहीं हो पाया शुरू
शिव कॉलोनी में बनाए जा रहे 8 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर काम रुका हुआ है। ऐसे हालात में आने वाली 31 दिसंबर तक काम कंप्लीट होना मुश्किल है। जब तब सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार नहीं होंगे तब तक सीवर लाइन का फायदा होना मुश्किल है।

रिमाइंडर भेजा जा रहा है : एलसी चाैहान
^कांट्रेक्टर कंपनी के हेड को काम में ठीक से प्रोग्रेस न होने को लेकर रिमाइंडर भेजा जा रहा है। अगर उसके बाद भी काम में प्रोग्रेस नहीं आती है तो कांट्रेक्टर कंपनी के वर्क ऑर्डर कैंसिल करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इससे पहले कंपनी पर 17 करोड़ 8 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा चुका है।एलसी चौहान, एक्सईएन, नगर निगम करनाल।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें