पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नियमों की अनदेखी:ऑड-इर्वन फार्मूले से खुलेंगी दुकानें, निगम व पुलिस टीमें करेंगी गश्त, नियम टूटा तो चलान

करनाल23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाजार में लोगों की खरीदारी को लेकर लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
बाजार में लोगों की खरीदारी को लेकर लगी भीड़।
  • दुकानदार बोले- दुकान में मास्क सोशल डिस्टेंस का रखा जाएगा खयाल

महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत लॉकडाउन की अवधि और बाजार खुलने का समय बढ़ा देने से प्रशासन के सामने व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती आ गई है। बाजार में ऑड-ईवन सिस्टम लागू रहेगा। नए आदेशों के तहत ऑड-ईवन फार्मूले से सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक दुकानें खोलने से लोगों को बाजार में खरीदारी के लिए अधिक समय मिलेगा। इससे बाजार में अधिक लोगों की भीड़ उमड़ेगी।

सड़क पर भीड़ काे कंट्रोल करेगी पुलिस

पुलिस कोविड नियमों के पालन करने को लेकर सख्ती बरतने की बात कह रही है। एसपी गंगाराम पूनिया के अनुसार पुलिस अभी तक हर दिन बगैर मास्क लगाकर घूमने वाले लोगों के 200 चालान बना रही है। आने वाले दिनों में इस पर और अधिक फोकस रखा जाएगा। इसके अलावा नियमों की अवहेलना करने पर अब तक 170 एफआईआर दर्ज की चुकी हैं, जिनमें से 90 की गिरफ्तारी हो चुकी है।

समय से अधिक नहीं खुलने दी जाएंगी दुकानें

नगर निगम कमिश्नर विक्रम ने कहा कि उनकी कोशिश है कि दुकानदारों को प्यार से समझाकर ऑड-ईवन के नियमों की पालना करवाई जाए। लेकिन इसके बावजूद जो दुकानदार नियमों की अवहेलना करेंगे तो मजबूरन कड़ी कार्रवाई करनी पड़ेगी। ऐसे दुकानदारों के चालान किए जाएंगे। चेकिंग के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट बाजार में गश्त करेंगे।

मास्क व सैनिटाइजर पर रखा जाएगा खास ध्यान

कर्ण गेट मार्केट एसोसिएशन प्रधान संकल्प भंडारी, मुकेश कुमार यादव, श्याम बतरा, विनित खेड़ा आदि ने कहा कि दुकानदाराें द्वारा दुकान पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा। लॉकडाउन से काफी नुकसान हो रहा है। इसलिए वे नहीं चाहते कि दोबारा से केस बढ़े। उन्होंने कहा कि प्रशासन को इस बात पर ध्यान देना होगा।

नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई: डीसी

कोविड नियमों की अवहेलना करने पर कार्रवाई होगी। बाजारों में नियमों का पालन सही ढंग से हो इसके लिए नगर निगम व नगरपालिकाओं की टीमों को जिम्मेदारी दी गई है। ऑड-ईवन के फार्मूलों लागू रहेगा। दुकानों पर मास्क लगाकर लाेगों के आने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालन करें और हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग पर जोर दिया जाएगा। निशांत कुमार यादव, डीसी करनाल

बाजारों में न करें भीड़, नियमानुसार खोलें दुकान, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी: डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है, इस वायरस के फैलाव को रोकने की बहुत जरूरत है। इस वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लोगों का सहयोग होना बहुत जरुरी है। इसलिए बाजारों और सार्वजनिक और कार्य स्थलों पर लोगों को मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंस के नियमों की सख्ती से पालना करना होगी।

जो भी व्यक्ति आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ कोविड-19 की गाइडलाइंस के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर न थूकें, उल्लंघना करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...