पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिजल्ट:कॉलेजों की ऑनलाइन व ऑफलाइन के परीक्षा परिणाम इस बार जल्दी किए जाएंगे घोषित

करनाल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के कारण पहली बार कॉलेजों की घर बैठे ऑनलाइन व कॉलेजों में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। कॉलेजों के परीक्षाओं के परिणाम इस बार जल्दी आएंगे। इसके लिए कॉलेज की ओर से परीक्षा आयोजित के दौरान ही प्राध्यापकों को विषय अनुसार विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका को ई-मेल के जरिए चेकिंग के लिए दिया जा रहा है।

प्राध्यापकों की ओर से ऑनलाइन ही विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका चेक की जा रही है। जिसके बाद प्राध्यापक कॉलेजों को ऑनलाइन व ऑफलाइन विद्यार्थियों के परिणाम की लिस्ट जमा कराएंगे। कॉलेजों को परीक्षा का रिकॉर्ड छह माह तक रखना होगा। परिणाम के बाद ही यूजी फाइनल ईयर के विद्यार्थी पीजी कक्षाओं में दाखिला ले पाएंगे।

राजकीय कॉलेजों की रैंकिंग अनुसार विद्यार्थी कॉलेज में एडमिशन के लिए कर सकेंगे आवेदन

राजकीय कॉलेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दी गई रैंकिंग के अनुसार कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभाग द्वारा कॉलेजों को रैकिंग इसलिए दी गई है जिससे कॉलेजों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो। कॉलेज में सभी सुविधाएं विद्यार्थियों को प्राप्त हो। इससे कॉलेज रैकिंग अच्छी लेने के लिए अपना प्रयास जारी रखेंगे। विभाग द्वारा अब हर साल कॉलेज की हर सुविधाओं को चेेक किया जाता है। उसी अनुसार कॉलेजों को रैकिंग दी जा रही है।

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा रैंकिंग में किया बदलाव

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा कुछ दिन पहले जारी की गई रैंकिंग में बदलाव किया गया है। विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर एडमिशन से लेकर कॉलेजों की फीस, कोर्स व अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी को ऑनलाइन एडमिशन में काेई परेशानी आए तो टोल फ्री नंबर पर 1800-137-3735 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना में बच्चों को कैसे पढ़ाएं: स्कूल में प्रवेश से लेकर पढ़ाने तक का किया वीडियो शूट और करेंगे सुधार

कोरोना काल में कैसे स्कूल खोले जाएं। इसको लेकर शनिवार से निगदू के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वीडियो शूट किया गया। रविवार को आखिरी दिन में कक्षाओं का अधिकतर दृश्य शूट किया गया।

जिस रंग का रिबन उसी रंग का मास्क

बच्चों को सेनिटाइज्ड करने के बाद कक्षाओं में प्रवेश दिया गया था। बच्चों के कंधे पर जिस रंग का रिबन लगा था। उसी रंग का मास्क लगा था। एक बेंच पर एक विद्यार्थी बैठा था। छुट्टी के दिन रविवार को फिल्म के लिए पहली बार स्कूल लगा। अध्यापकों, अध्यापिकाओं और सफाई कर्मचारियों से सवाल जवाब भी किए गए। पैर से चलेगी टोटी : डीपी दिनेश कुमार ने बिना हाथ लगाए पैर से टोटी चलाने का जुगाड़ बनाया, जिससे हाथ धोने के दौरान इंफेक्शन न फैले। प्रधानाचार्य धर्मपाल ने बताया कि 12वीं कक्षा की शूटिंग पूरी हो गई। पहले दिन 70 और आखिरी दिन 75 बच्चे पहुंचे। काफी दिन बाद स्कूल आने के कारण बच्चों के चेहरे खिले हुए थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें