पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Para Athlete Player Karnjot Was Selected In The Khelo India Team In Javelin Throw, The Championship Is To Be Held In Paris In 2024

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चयनित:पैरा एथलीट खिलाड़ी कर्णजोत का जेवलिन थ्रो में खेलो इंडिया टीम में हुआ चयन, 2024 में पेरिस में होनी है चैंपियनशिप

करनाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कर्ण स्टेडियम में जैवलिन थ्रो की तैयार करता कर्णजोत सिंह। - Dainik Bhaskar
कर्ण स्टेडियम में जैवलिन थ्रो की तैयार करता कर्णजोत सिंह।
  • चार साल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया गुजरात के कैंप में खिलाड़ी करेगा तैयारी, भारत सरकार करेगी मदद

प्रदेश से करनाल के 16 साल के पैरा एथलीट खिलाड़ी कर्णजोत सिंह का खेलो इंडिया टीम में चयन हाे गया है। वाे 2024 में पेरिस में होने वाले पैरा ओलंपिक की तैयारी के लिए चार साल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया गुजरात (गांधी नगर) के कैंप में प्रेक्टिस करेगा। इसके लिए भारत सरकार द्वारा हर माह 50 हजार रुपए की सहायता राशि खर्च की जाएगी।

कर्णजोत सिंह ने बताया कि इससे पहले उसने पिछले साल जूनियर वर्ल्ड चैंपियन पैरा एथलीट दिल्ली में ट्रायल दिया था, जहां उसका चयन नहीं हो पाया था। अब उसकी माता प्रीति कौर व सीनियर एथलीट के खिलाड़ी मोहित सैनी ब्राॅन्ज मेडल व एथलीट कोच सतीश की मदद से प्रेरित हाेकर उसने मेहनत की। अब उसका खेलो इंडिया में सेलेक्शन हो गया है। कर्णजोत पिछले साल ही गुजरात के गांधी नगर खेल इंडिया में ट्रायल देकर आया था।

पिछले दो सालों से लगातार कर रहा है मेहनत
कर्णजोत ने बताया कि वाे पहले मैदान में केवल खेलने के लिए जाता था। लेकिन मधुबन में सीनियर खिलाड़ियों से जेवलिन खेल सीखकर प्रैक्टिस शुरू की। इसके बाद वे कर्ण स्टेडियम में लगातार पिछले दो सालों जेवलिन थ्रो की प्रैक्टिस कर रहा है। कर्णजोत सिंह का बचपन से बांया हाथ नहीं है। जब से जेवलिन थ्रो खेल शुरू किया तो बायां हाथ न होने का महसूस नहीं होता।

कर्णजोत का लक्ष्य है गोल्ड लाना 
कर्णजोत सिंह ने बताया कि उनका लक्ष्य भारत की टीम के लिए पैरा ओलंपिक में गोल्ड लेकर आना है। कर्णजोत सिंह कक्षा दसवीं में पढ़ रहा है। जो सुबह-शाम तीन-तीन घंटे कर्ण स्टेडियम में प्रैक्टिस कर रहा है। कर्णजोत ने कम समय में जेवलिन थ्रो को बारीकी से सीखकर खेल में पकड़ बनाई है। उन्होंने बताया कि जेवलिन थ्रो खेल में अब रुचि बन गई है। स्टेडियम में आकर समय का पता ही नहीं चलता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें