पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लघु सचिवालय में मॉकड्रिल:भूकंप आने पर लोग भीड़ नहीं करें और लिफ्ट का प्रयोग भी न करें : आदित्य

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भूकंप हो या अन्य कोई प्राकृतिक आपदा उससे जान-माल के नुकसान को बचाने के लिए सरकारी तंत्र और रेडक्रॉस जैसी सेवाएं तत्परता से काम करती हैं। इन सब की तैयारी और उसके परिणाम को देखने व परखने के लिए सरकार के निर्देश हैं कि समय-समय पर प्रशासन मॉकड्रिल करवाए, ताकि बिना किसी पूर्व सूचना के आने वाली प्राकृतिक आपदा से निपटा जा सके। इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ की टीम का विशेष योगदान रहा।

यह है मॉकड्रिल
मॉक का अर्थ वास्तविकता से एक दम उलट यानि दिखावटी, ड्रिल का अभ्यास है। लेकिन इसमें सरकारी तंत्र और बचाव दल की पूरी कार्यवाही के साथ की गई तैयारी व कार्यवाही की झलक दिखाई देनी चाहिए।

मॉकड्रिल में कब, कैसे और क्या हुआ
सुबह ठीक 11 बजे ऊंची आवाज में एक सायरन बजा। लघु सचिवालय और इसके निकट स्थित न्यायालय परिसर से सभी अधिकारी और कर्मचारी बाहर आ गए। परिसर ने आपातकाल के वातावरण जैसा रूप ले लिया था। किसी ने 108 नंबर पर फोन किया, उसी सूचना से करीब 3-4 एंबुलेंस लघु सचिवालय में आ गई। इसके तुरंत बाद पुलिस का अमला आया। कुछ समय बाद एनडीआरएफ की टीम व रेडक्रॉस के वालिंटियर भी आ गए। देखते ही देखते सभी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गए।

एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट ने भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से बचाव के बारे में लोगों को जानकारी दी
एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आदित्य ने बताया कि प्राकृतिक आपदा किसी भी समय हो सकती है। इससे बचाव के तरीकों की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए। सबसे पहले ऐसी स्थिति में अपने सिर को बचाना चाहिए और ऐसे स्थान पर बैठ जाना चाहिए जहां पर मकान का ट्राई एंगल हो। भूकम्प आने पर भीड़ नहीं करनी चाहिए और कभी भी लिफ्ट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। एडीसी वीना हुडा ने मॉकड्रिल के माध्यम से आपदा प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर डिजास्टर मैनेजमेंट से प्रोजेक्ट ऑफिसर शब्द दयाल, एसीयूटी नीरज कादियान, एसडीएम आयुष सिन्हा, सीटीएम विजया मलिक, डीएसपी राजीव उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser