पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्माण कार्य:1.50 लाख की आबादी को मिलेगा पिकनिक स्पाॅट, ‌6.64 करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च

करनाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पश्चिमी यमुना नहर किनारे पिकनिक स्पॉट बनाने के प्राेजेक्ट का टेंडर खुला
  • जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा काम, सीएम ने तीन साल पहले की थी घोषाणा

पश्चिमी यमुना नहर किनारे पिकनिक स्पॉट बनाने का प्राेजेक्ट अब सिरे चढ़ गया है। इस लंबित प्रोजेक्ट के टेंडर हो गए हैं। करनाल स्मार्ट सिटी ने प्रोजेक्ट पर वर्क अलॉटमेंट के लिए फाइल चंडीगढ़ मुख्यालय भेज दी है। अगले एक सप्ताह में इसकी अप्रवूल आने के बाद कांट्रेक्टर एल-वन को प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए वर्कआर्डर जारी कर दिया जाएगा।

करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड का दावा है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करा दिया जाएगा। खास बात यह है तीन साल पहले की गई सीएम मनोहर लाल की इस घोषणा पर काम होने से लाइनपार क्षेत्र की डेढ़ लाख की आबादी को सैर-सपाटे के लिए बड़ी सुविधा मिल जाएगी।

हालांकि करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से इस प्रोजेक्ट को अब दो फेज में निर्मित किया जाएगा। प्रोजेक्ट में कुछ फेरबदल भी किया गया है। जिसके तहत इस स्पॉट को मनोरंजक बनाने के साथ-साथ भ्रमण करने वाले के लिए खाने-पीने की वस्तुओं की उपलब्धता के लिहाज से भी तैयार किया जाएगा।

शहर की एक तिहाई आबादी के लिए यह स्थान अपने आप में सैर-सपाटे लायक होगा। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 6.64 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पश्चिमी यमुना नहर किनारे विकसित किए जाने वाले इस पिकनिक स्पॉट की लंबाई दो किलोमीटर होगी। काछवा नहर पुल से लेकर कैथल नहर पुल तक की लंबाई में शहर के लोग अच्छी तरह के व्यायाम से लेकर मार्निंग वॉक तक कर सकेंगे। इस पिकनिक स्पॉट को हर आयु वर्ग के हिसाब से विकसित किया जाएगा।

तीन पार्क होंगे पिकनिक स्पाॅट की खूबी
पिकनिक स्पॉट पर तीन तरह की पार्क विकसित की जाएंगी। इनमें बटर फ्लाई पार्क, बायोडायवर्सिटी पार्क और चिल्ड्रन पार्क शामिल होंगी। विभिन्न तरह के बारहमासी देशी और विदेशी फूल-पौधे पिकनिक स्पॉट में हरियाली व सुंदरता रखेंगे। फैमिली के साथ आने वाले लोगों के लिए पार्क की खूबसूरती मनमोहक होगी।

पार्किंग की होगी व्यवस्था
सैर स्पाॅट के लिए आने वाले लोगों के लिए जहां नहर से सुरक्षा के लिए रेलिंग लगाई जाएंगी। वहीं वाहन पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। ताकि यहां पर आने-जाने वाले लोगों को वाहन पार्किंग की समस्या से जूझना पड़े। पिकनिक स्पॉट में पिकनिक हट व फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं भी अंदर ही उपलब्ध होगी। ताकि बच्चों के साथ आने वाले लोग यहां पर जरूरत पड़ने पर खाने-पानी की जरूरतों को भी पूरा कर सकें। इसे साथ ही यहां पर डोगा डक भी बनाया जाएगा।

^पश्चिमी यमुना नहर किनारे पिकनिक स्पाॅट बनाने के प्रोजेक्ट को टेंडर खुल गया है। कांट्रेक्टर के तहत एल-1 को वर्क अलॉट करने के लिए सरकार से अप्रूवल के लिए फाइल भेजी गई है। अगले एक सप्ताह में यह अप्रूवल आ जाएगी।
निशांत कुमार यादव, डीसी एवं सीईओ करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser