पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अव्यवस्था:उत्तर भारत के सबसे स्वच्छ शहर की सड़कों पर लगे गंदगी के ढेर, ठीक से नहीं हो रही सफाई और उठान

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रघुनाथ मंदिर रोड
  • ठेका खत्म होने के तीन दिनों में सफाई व्यवस्था बिगड़ी, 1200 की जगह 355 कर्मी लगाए
  • अधिकारी पे-रोल पर लेने वाले कर्मचारियों के कागजों की चेकिंग में हुए व्यस्त

उत्तर भारत में सफाई में सबसे स्वच्छ शहर की सड़कों पर जगह-जगह गंदगी के ढेर लग गए हैं। सफाई का ठेका खत्म होने के महज तीन दिनों में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। स्मार्ट सिटी की लिस्ट में नाम दर्ज कराने वाले शहर में दोबारा से कूड़ा-कचरा सड़कों पर हाे गया है। पिछले तीन दिनों में शहर में न ठीक से सफाई हो सकी है और न कूड़े का उठान हो सका है। शहर की सड़कों पर पड़े पॉलीथिन युक्त कूड़े-कचरे के ढेरों ने दुर्गंध वातावरण में फैल रही है।

नगर निगम की ओर से कर्मचारियों को पे रोल पर लेने की कार्रवाई अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। जिस शहर में प्रतिदिन 1200 सफाई कर्मचारी काम करते रहे हैं, पिछले तीन दिनों से महज 355 कर्मचारियों पर ही सफाई का जिम्मा आन पड़ा है। इनमें 179 कर्मचारी रेगुलर हैं तो 176 कर्मचारी पालिका रोल पर कार्यरत हैं। शहर की सफाई करने के लिए कर्मचारियों की संख्या जरूरत के हिसाब से बहुत ही कम है। त्योहार के दिनों में शहर में सफाई का बुरा हाल हो रहा है।

25 ट्रैक्टर-ट्रॉली लिफ्टिंग में नाकाफी : शहर से कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम ने फिलहाल 25 ट्रैक्टर-ट्रॉली और चार लोडर किराए पर लिए हैं। लेकिन यह सब कूड़ा लिफ्टिंग में नाकाफी बने हुए हैं। नगर निगम के पास स्मार्ट सिटी के तहत खरीदे जाने वाले 50 ट्रैक्टर-ट्रॉली, 5 जेसीबी और 10 ट्रैक्टर लोड भी अभी तक नहीं पहुंचे हैं।

हांसी रोड सड़क पर पड़ा कचरा, लोग परेशान
हांसी रोड के हालात देखें तो शहर की सफाई व्यवस्था का अंदाजा सहजता से लगाया जा सकता है। सड़क किनारे पॉलीथिन युक्त कचरे के ढेर लगे हैं। कचरे की लिफ्टिंग न के बराबर है। इसलिए तीन दिनों से कचरे का ढेर बढ़ता जा रहा है। स्थानीय लोग कचरे से परेशान हैं।

रघुनाथ मंदिर सड़क पर कूड़े में पड़े मृत पक्षी
रघुनाथ मंदिर के निकट सड़क पर कचरे के ढेर लग गए हैं। निर्मल बहल, मोहन लाल व चंद्रप्रकाश ने कहा कि नगर निगम ने जिस दिन से ठेका बंद करके खुद काम करना शुरू किया है तब से सड़कों पर कूड़े के ढेर लगना शुरू हो गए हैं। कचरे में मृत पक्षी व जानवर भी पड़े हैं। इससे वातावरण में दुर्गंध फैल रही है।

लघु सचिवालय के पास डस्टबिन फुल, बिखरा कचरा
लघु सचिवालय के निकट सेक्टर-13 की साइड में रोड किनारे डस्टबिन कचरे से फुल हो गया और कचरा सड़क किनारे तक बिखर गया है। लोगों को मजबूरन डस्टबिन के बाहर की कचरा डालना पड़ रहा है। इस हाल में शहर में पर्यावरण स्वच्छता पर गहरी चोट पहुंच रही है।

दयाल सिंह कॉलेज के पास फिर लगने लगे ढेर
दयाल सिंह कॉलेज के पास पिछले सालों में कूड़े-कचरे के ढेर लगना बंद हो गए थे। लेकिन गत पिछले तीन दिनों में फिर से यहां पर ढेर लगने लगे हैं। जबकि नगर निगम के अधिकारियों को शहर में लगने वाले कचरे के ढेरों की खबर तक नहीं है। अधिकारी सिर्फ एक ही बात कह रहे हैं कि सफाई कार्य चल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें