पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सब-नेशनल पल्स पोलियो अभियान:पड़ोसी देशों में पोलियो के केस मिले, देश में अभियान रहेगा जारी : डाॅ. योगेश

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिविल सर्जन डाॅ. योगेश शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग करनाल की ओर से मंगलवार को सब नेशनल पल्स पोलियो प्रोग्राम का शुभारंभ करने के लिए जिला टास्क फोर्स की मीटिंग का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में जनवरी 2010 से कोई पोलियो केस नहीं हुआ है और भारत वर्ष में जनवरी 2011 से पोलियो का कोई केस नहीं मिला है।

इसलिए भारत वर्ष 2014 को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया गया है, लेकिन भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में अभी भी पोलियो के केस मिल रहे हैं। जिसकी वजह से भारत में पोलियो केस का खतरा बना रहता है। जिसकी वजह से पोलियो उन्मूलन अभियान भारत में बार-बार चलाया जा रहा है।

भारत में कोई भी पोलियो केस न हो, इसलिए भारत से बाहर जाने वाले व भारत में आने वाले व्यक्ति को पहले पोलियो से बचाव की खुराक पिलाई जाती है। डाॅ. अविरल शर्मा रोहतक ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के 13 जिलों में एक नवंबर से 3 नवंबर 2020 तक सब-नेशनल पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा, जिसमें हाई रिस्क एरिया में पाेलियाेराेधी दवाई पिलाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें