पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग:भविष्य के लिए पानी की बचत जरूरी, गंदे पानी को शोधित कर सिंचाई में करें प्रयोग

करनाल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शिव धाम और ग्रे वाटर मैनेजमेंट की रिपोर्ट ली

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को प्रदेश के उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर गेहूं खरीद श्मशान घाटों का जीर्णोद्घार, ग्रे वाटर मैनेजमेंट (घरों से निकले गंदे पानी को उपचारित कर पुनर्प्रयोग) पर जानकारी की। उन्होंने कहा कि शिवधाम योजना में श्मशान घाटों की चारदीवारी, शेड, पक्के रास्ते और पीने के पानी की व्यवस्था शामिल है।

जिन श्मशान घाटों अधिक लोग आते हैं उन्हें उच्च प्राथमिकता के तहत लें। जहां छोटे श्मशान घाट हैं वहां भी जरूरत अनुसार कार्य करवाएं। उन्होंने कहा कि अबतक प्रदेश के 6943 गांवों में 8703 कार्य श्मशान घाट जीर्णोद्धार के पूरे हुए हैं। जबकि 4579 अभी करने हैं। इन कार्यों पर खर्च होने वाली धनराशि को लेकर उन्होंने कहा कि सभी जिले अपने स्तर पर खर्चों को जुटाएं, कुछ सरकारी बजट से भी करें, काम ऐसे हों जो लोगों को अच्छे लगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य को जरूरतों को देखते हुए पानी की बचत जरूरी है। ग्रे वाटर प्रबंधन से तालाबों में एकत्रित पानी को उपचारित कर उसे गांवों में ही सिंचाई, छोटे-मोटे उद्योग, स्कूल, बागवानी, पार्क व निर्माण कार्यों में प्रयुक्त किया जा सकता है। इससे नहरी पानी को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन में इस स्कीम के लिए जो पैसा मिलता है उसका प्रयोग करें। 2023 यानि अगले दो साल तक ग्रे वाटर मैनेजमेंट के सभी कार्य पूरे करने हैं।

करनाल के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में शिवधाम योजना के तहत कुल 917 काम थे, इनमें से 515 पूर्ण हो चुके हैं, 122 पर काम चल रहा है और 290 अभी शुरू होने वाले हैं, जिन पर 5 करोड़ 81 लाख रुपए की राशि खर्च होने का अनुमान है।

डीसी ने बताया कि ग्रे वाटर मैनेजमेंट में जिले में 36 कार्य पूर्ण हो चुके हैं जबकि 34 प्रगति पर चल रहे हैं। मिश्रित कार्यों में कुछ पुरानी स्कीम फाइव पोंड के भी थे। वीसी में पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा, सभी उपमंडलाधीश, डीएफएससी, एससी पंचायतीराज, मंडी सचिव व बीडीपीओ उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें